भारत की लाइफ लाइन कही जाने वाली इंडियन रेलवे हर भारतीय के जीवन में एक अलग जगह रखती है. रेलवे (INDIAN RAIWAYS)के माध्यम से रोजाना करोड़ों यात्री एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करते हैं. लंबी दूरी के लिए आरामदायक सफर, लंबे सफर के बावजूद भी किफायती दाम शायद यही कारण है कि भारत की एक बड़ी आबादी सफर के लिए ट्रेन को ही चुनती है.
लेकिन क्या आपको पता है यात्री सफर के लिए जो टिकट खरीदते हैं उसके साथ हम कई चीजों का लाभ फ्री में मिलते हैं.लेकिन उन सुविधाओं के बारे में ज्यादा जानकारी न होने के कारण यात्री इसका लाभ नहीं ले पाते हैं. सफर के दौरान कौन कौन सी मिलती हैं सुविधाएं जानिए हमारे साथ..
वाईफाई सर्विस
अगर आप रेलवे स्टेशन पर समय से पहले पहुंच गए हैं.लेकिन बाद में आपको पता चलता है कि किसी कारणवश ट्रेन अपने समय से कुछ घंटों लेट है तो ऐसे में आप मुफ्त में रेलवे के वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.
फ्री इलाज
ट्रेन में सफर के दौरान यदि आपकी तबीयत खराब हो जाती है तो आप रेलवे के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं. जिसके बाद आपको ट्रेन में मुफ्त में मुफ्त इलाज और दवाइयां मिल जाएंगी.
एसी कोच में चादर-कंबल और तकिए की सुविधा
अगर आप एसी,सेकंड एसी और थर्ड एसी में सफर कर रहे होते हैं तो सफर के दौरान आपको घर से ओढ़ने बिछाने के लिए बिस्तर नहीं ले पड़ेंगे क्योंकि ट्रेन में आपको ओढ़ने और सिर के नीचे लगाने के लिए तकिया भी मिल जाता है. आपको पूरा बेडरोल (Bedroll in train) दिया जाता है जिसे सफर के बाद वापस करना होता है. हालांकि, गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन में इसके लिए आपको 25 रुपये चार्ज किया जाता है.
खाने की भी मिलती है सुविधा
अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे होते हैं और आप घर से खाना नहीं ले जा पाए तो आपकी सीट पर खाना पहुंच जाता हैं. हालांकि ये सुविधा राजधानी,वंदे भारत जैसी कुछ चुनिंदा ट्रेन में ही होती है.आपको बता दें यह सुविधा फ्री नहीं होती. इसका फेयर आपकी टिकट में जोड़ लिया गया होता है.
वेटिंग रूम भी कर सकते हैं आराम
अगर आपकी ट्रेन किसी वजह से लेट हो जाती है तो आप रेलवे स्टेशन के अधिकारियों को अपना टिकट दिखा कर स्टेशन पर बने एसी और नॉन एसी वेटिंग हॉल में आराम से रुक सकते हैं . इसके लिए आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता है.
ट्रेन में सफर कर रहे हर यात्री को अपनी मंजिल तक सुरक्षित पहुंचाया रेलवे की जिम्मेदारी होती है. ट्रेन में सफर के दौरान कुछ हादसा ऐसे में भारतीय रेलवे अपने हर यात्री को 10 लाख तक का इंश्योरेंस देती है. इसके लिए सिर्फ 45 पैसे चार्ज किया जाता है जो बुकिंग के समय आपके टिकट के किराये में जुड़ा होता है. रेलवे चलने-फिरने में असमर्थ लोगों,दिव्यांग और बुजुर्गों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर,स्ट्रेचर जैसी सुविधाएं प्रदान करती है.
नहीं मिली सुविधा ऐसे दर्ज करें शिकायत
अगर आपको ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आप बुकिंग ऑफिस और रिजर्वेशन ऑफिस से कंप्लेंट बुक में अपनी समस्या लिखकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा आप pgportal.gov.in या फिर रेलवे की हेल्पलाइन 9717630982 , 011-23386203 और 139 पर संपर्क कर अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं .