Toll Tax की दरों में की गई भारी कटौती, देखें कहां लागू किया गया नया रूल

अमूमन देखा जाता है कि 60 किलोमीटर तक के सफर के लिए एक आम चार पहिये वाहन के लिए 1.50 रुपये से लेकर 2 रुपये तक का चार्ज लिया जाता है. टोल के चार्ज उस रास्ते पर उपलब्ध नंबर ऑफ लेन, ब्रिज और अंडरपास के ऊपर निर्भर करता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

Highway Expressway New Toll Tax Rules: देश में नए हाइवे और एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है. साथ ही टोल टैक्स का जाल भी बढ़ता गया. और साथ में बढ़ा तो वो है टोल टैक्स. यानि हाईवे पर चलने वाले लोगों की जेब पर लगातार खर्चा बढ़ रहा है. यह अलग बात है कि एक्सप्रेसवे और हाईवे का इस्तेमाल कर यात्रा करने वालों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग द्वारा कई प्रकार की सेवाएं और सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. लेकिन हर सेवा के नाम पर टोल टैक्स के साथ पैसा वसूला जाता है. अमूमन देखा जाता है कि 60 किलोमीटर तक के सफर के लिए एक आम चार पहिये वाहन के लिए 1.50 रुपये से लेकर 2 रुपये तक का चार्ज लिया जाता है. टोल के चार्ज उस रास्ते पर उपलब्ध नंबर ऑफ लेन, ब्रिज और अंडरपास के ऊपर निर्भर करता है. 

जो लोग हाईवे या फिर एक्सप्रेसवे पर सफर करते हैं उनके लिए अच्छी खबर आई है. हाइवे पर सफर करने वालों को अब ज्यादा टोल टैक्स (Toll Tax) नहीं देना होगा. इसमें अब राहत दी गई है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया NHAI) ने टोल टैक्स के रेट में कटौती की है. यह कमी कहां की गई है उसके बारे में सूचना दी गई है. 

NHAI के इस टोल टैक्स में कुछ कटौती से दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के लोगों को राहत मिली है. अथॉरिटी ने पानीपत-रोहतक नेशनल हाईवे से आने-जाने वाले रूट पर टोल टैक्स में कटौती की है. प्राधिकरण की ओर से बताया गया है कि डाहर गांव स्थित प्लाजा पर टोल के रेट को कम किए जाने का फैसला लिया गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि 26 फरवरी को टोल के दाम कम कर दिए गए हैं.

Advertisement

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष 1 अप्रैल 2022 को टोल प्लाजा की दरों में इजाफा किया गया था.

जानकारी के अनुसार नए रेट के मुताबिक, अब से पानीपत-रोहतक नेशनल हाइवे पर कार, जीप व वैन जैसे वाहनों पर एक तरफ के 60 रुपये और दोनों तरफ के 90 रुपये लगेंगे. वहीं, इसके लिए पहले 100 और 155 रुपये खर्च करने पड़ते थे. 

Advertisement

इतना ही नहीं, दी गई जानकारी के अनुसार इस हाईवे से होकर गुजरने वाले हल्के कमर्शियल वाहनों को भी राहत दी गई है. इस रूट पर चलने वाले कमर्शियल वाहन और मिनी बस को एक तरफ से 160 रुपये और दोनों तरफ से 235 रुपये देने होते थे लेकिन, इस रेट को अब घटाकर 100 रुपये और दोनों तरफ के रेट को घटाकर 150 रुपये कर दिया गया है. 

Advertisement

इसके साथ ही बस और ट्रक की बात की जाए तो इन्हें पहले एक तरफ से 320 रुपये और दोनों तरफ से 480 रुपये देने होते थे, वहीं इसे भी घटाकर 205 और 310 रुपये कर दिया गया है. (यहां पढ़ें पूरा ऑर्डर)

Advertisement