RBI की Udgam पर बिना दावे वाली राशि का कैसे पता लगाएं?

बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने फरवरी, 2023 तक लगभग 35,000 करोड़ रुपये की बिना दावे वाली जमा राशि आरबीआई को हस्तांतरित की थी. ये वे जमा खाते थे, जो 10 साल या उससे अधिक समय से संचालित नहीं थे.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
RBI के उद्गम पोर्टल का कैसे प्रयोग करें जानें यहां.
नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बृहस्पतिवार को सेंट्रालाइज्ड वेब पोर्टल उद्ग्म (Udgam) शुरू किया है. आरबीआई का मकसद है लोगों को बिना दावे वाली राशि के बारे में पता लगे और यदि यह राशि उनसे जुड़ी है तो वे इसका दावा कर सकें. इस समय पोर्टल पर सात बैंकों भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक, साउथ इंडियन बैंक, डीबीएस बैंक इंडिया और सिटी बैंक में बिना दावे वाली जमाराशि के बारे में जानकारी दी गई है. बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने फरवरी, 2023 तक लगभग 35,000 करोड़ रुपये की बिना दावे वाली जमा राशि आरबीआई को हस्तांतरित की थी. ये वे जमा खाते थे, जो 10 साल या उससे अधिक समय से संचालित नहीं थे. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 8,086 करोड़ रुपये के साथ बिना दावे वाली जमा राशि के मामले में शीर्ष पर है. इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक (5,340 करोड़ रुपये), केनरा बैंक (4,558 करोड़ रुपये) और बैंक ऑफ बड़ौदा (3,904 करोड़ रुपये) का स्थान है. कुछ अन्य बैंक जल्द ही पोर्टल से जुड़े जाएंगे.

आइए अब बात करते हैं कि UDGAM पोर्टल की.

जिस किसी को पैसे पर अपना दावा लगता है उसे आरबीआई की https://udgam.rbi.org.in/ पर जाना होगा. आरबीआई की उद्गम साइट पर पहुंच सबसे पहले रजिस्‍टर करना होगा.

रजिस्टर करने के लिए आपको मोबाइल नंबर, पूरा नाम डालना होगा और फिर कैप्चा कोड. एक कोड मोबाइल पर आएगा और उसे  भरने के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

Advertisement

रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद लॉगिन कर लें. लॉगिन करने पर भी कोड आएगा जिसे भरने के बाद आप लॉगिन हो जाएंगे.

Advertisement

यहां पर एक फॉर्म दिया गया है. यहां पर खाताधारक का नाम और बैंक का नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. साथ ही PAN, वोटर आईडी नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस या जन्म तिथि जैसे 5 अहम जानकारियों में से एक को दर्ज करना होगा. यदि आपके नाम से कोई बिना दावे वाली राशि बैंकों में है, तो रिजल्‍ट में दिखेगा अन्यथा नहीं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Cyber Fraud: Karnataka में एक साल में 465 करोड़ रूपये की साईबर ठगी, बैंक अधिकारियों की भी मिलीभगत
Topics mentioned in this article