पत्नी के साथ जॉइंट होम लोन लेने के फायदे नहीं जानते होंगे आप, हो सकती हैं लाखों रुपये की बचत

Benefits of Borrowing Joint Home Loans: पत्नी के साथ जॉइंट होम लोन लेना एक समझदार फैसला हो सकता है. इससे आपको कम ब्याज दर, टैक्स में बचत और संपत्ति पर अधिकार जैसे कई फायदे मिल सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
H
नई दिल्ली:

क्या आप घर खरीदने का सपना देख रहे हैं? अगर इसके लिए होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्या आप जानते हैं कि आपकी पत्नी आपके होम लोन को और अधिक किफायती बना सकती है? जी हां, जॉइंट होम लोन (Joint Home Loan) लोन लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. पत्नी के साथ जॉइंट होम लोन लेने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं. इससे आपको कम ब्याज दर पर होम लोन (Lowest Home Loan Interest Rate ) मिल जाता है. जिससे आपकी ईएमआई भी कम हो जाती है . इसके अलावा आप जॉइंट होम लोन में  इनकम टैक्स में भी बचत कर सकते हैं. 

सिर्फ पत्नी ही नहीं, अगर आप जॉइंट होम लोन में मां, पत्‍नी या बहन या किसी महिला को अपना को-एप्‍लीकेंट बनाते हैं तो  आपको  कम ब्‍याज दर पर होम लोनमिल सकती है. आइए जानते हैं कि होम लोन के क्या-क्या फायदे हैं...

कम ब्याज दरें

जब आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर होम लोन लेते हैं, तो बैंक आपको कम ब्याज दर पर लोन देने के लिए तैयार हो सकते हैं. जब आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर होम लोन लेते हैं तो आपको ब्याज दर में 0.05% तक की छूट मिल सकती है.इसका मतलब है कि आपको हर महीने कम ईएमआई चुकानी होगी.

Advertisement

टैक्स में बचत

जॉइंट होम लोन लेने पर आपको टैक्स में भी अच्छी खासी बचत हो सकती है. आप दोनों पति-पत्नी अलग-अलग टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं. इसका मतलब है कि आपकी कुल टैक्स देनदारी कम हो जाएगी.

Advertisement

इसके जरिये दोनों पति-पत्नी अलग-अलग टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं. आप प्रिंसिपल अमाउंट पर 3 लाख रुपये और ब्याज पर 4 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं. यानी कुल मिलाकर आप 7 लाख रुपये तक की टैक्स बचत कर सकते हैं.

Advertisement

संपत्ति पर अधिकार 

जब आप जॉइंट होम लोन लेते हैं, तो घर की संपत्ति दोनों के नाम पर होती है.इससे भविष्य में किसी भी तरह की कानूनी समस्या से बचाव होता है.

Advertisement

आसान लोन अप्रूवल

कई बार बैंक सिर्फ एक व्यक्ति की आय के आधार पर होम लोन देने में हिचकिचाते हैं.लेकिन जब दोनों पति-पत्नी की आय को मिलाकर देखा जाता है, तो लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

सुरक्षा का एहसास

जब संपत्ति दोनों के नाम पर होती है तो सुरक्षा का एहसास होता है.अगर भविष्य में कोई आपातकालीन स्थिति आती है तो दोनों एक-दूसरे का सहारा बन सकते हैं.

महिला का घर पर मालिकाना हक होना जरूरी

हालांकि, इस छूट का लाभ उठाने के लिए महिला का घर पर मालिकाना हक होना जरूरी है. सभी बैंक महिलाओं को ब्याज दर में छूट नहीं देते हैं. छूट की दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है. इसलिए लोन लेने से पहले सभी शर्तों को ध्यान से पढ़ लें.

पत्नी के साथ जॉइंट होम लोन लेना एक समझदार फैसला हो सकता है. इससे आपको कम ब्याज दर, टैक्स में बचत और संपत्ति पर अधिकार जैसे कई फायदे मिल सकते हैं. अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो किसी वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें.वे आपको सही विकल्प चुनने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पत्नी के नाम से FD कराने से होते हैं बड़े फायदे, बहुत कम लोगों को मालूम है ये बात, क्या आप जानते हैं?

Featured Video Of The Day
Delhi: क्या मुफ्त वाली योजनाओं का दिल्ली की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है? | Khabron Ki Khabar