HDFC और SBI के बाद इस बैंक ने भी घटा दी Home Loan पर ब्याज दर, फेस्टिव सीजन में उठाइए फायदा

Home Loan बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी आवास ऋण दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की. बैंक अब 6.50 प्रतिशत की दर पर आवास ऋण उपलब्ध कराएगा.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H
मुंबई:

अगर आप होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर हो सकती है. प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने होम लोन पर ब्याज दर (Home Loan Interest Rate) घटा दी है, जोकि पिछले एक दशक के सबसे निचले स्तर पर आ गया है. होम लोन बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने गुरुवार को अपनी आवास ऋण दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की. बैंक अब 6.50 प्रतिशत की दर पर आवास ऋण उपलब्ध कराएगा. बैंक के उपभोक्ता संपत्ति के अध्यक्ष अंबुज चांदना ने एक संवाददाताओं से फोन पर बातचीत में कहा कि प्रतिद्वंद्वियों के बीच सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी आवास ऋण श्रेणी में यह पिछले एक दशक से अधिक समय में सबसे कम ब्याज दर है.

उन्होंने बताया कि 6.50 प्रतिशत की दर पर आवास ऋण त्योहारों के दौरान की पेशकश है और केवल दो महीने के लिए 8 नवंबर तक उपलब्ध होगी. साथ ही इस घटी दर पर ऋण वेतनभोगी वर्ग से आने वाले उच्चतम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को दिया जाएगा. अंबुज चांदना ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण आवास ऋण की मांग घर खरीदने में अधिक रुचि के कारण आ रही है. महामारी ने काम और शिक्षा दोनों को घरों में स्थानांतरित कर दिया है. इस पहले घर की कीमतों में गिरावट का रुख देखा गया.

- - ये भी पढ़ें - -
* LIC Home Loan : होम लोन का स्टेटमेंट चाहिए? कुछ ईज़ी स्टेप्स में करिए ऑनलाइन डाउनलोड
* 'Aarogyam Loan : SBI की नई बिजनेस लोन योजना, इन्हें मिलेगा 100 करोड़ तक का उधार

Advertisement

उन्होंने कहा कि बैंक की सबसे कम दर की पेशकश पिछले अक्टूबर में 6.9 प्रतिशत थी. तब से दो बार कटौती की गई है और वर्तमान में दर 6.65 प्रतिशत है जिसे अब 0.15 प्रतिशत कटौती के बाद 6.50 प्रतिशत किया गया है.

Advertisement

इससे पहले कोटक बैंक के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों एचडीएफसी बैंक और एसबीआई बैंक ने भी अपनी आवास ऋण पर ब्याज दर को कम करके दरों में कटौती का जवाब दिया है. इस बार यह देखना दिलचस्प होगा कि ये बैंक कोटक बैंक की ब्याज कटौती पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं.

Advertisement

कोटक बैंक नीतिगत दर में कटौती नहीं होने के बावजूद ब्याज दरें कम करने में सफल रहा है. इसकी वजह प्रणाली में अतिरिक्त नकदी उपलब्ध होना है. अन्य खुदरा वर्ग जैसे कि क्रेडिट कार्ड आदि में भी कर्ज उठाव में तेजी आई है.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hokato Sema Story: जंग के मैदान से लेकर पैरालंपिक कांस्य पदक तक, होकातो सेमा के संघर्ष की कहानी
Topics mentioned in this article