बिहार-यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दीवाली से पहले इस तारीख को आएगी सैलरी

Diwali Advance Salary: बता दें कि बिहार-यूपी दोनों ही राज्यों में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike) की संभावना भी जताई जा रही है.केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि किए जाने के बाद, राज्य सरकारें भी जल्द ही इस संबंध में अपना निर्णय ले सकती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Diwali Gift For Government Employees: बिहार-यूपी के सरकारी कर्मचारी समय से वेतन मिलने से त्योहारों को बेहतर तरीके से मना सकेंगे.
नई दिल्ली:

बिहार-यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. बिहार और उत्तर प्रदेश सरकार अपने कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा देने जा रही है. दरअसल, बिहार और उत्तर प्रदेश सरकार ने आने वाले त्योहार को देखते हुए अपने-अपने राज्य के कर्मचारियों को अक्टूबर महीने की सैलरी दीवाली से पहले जारी करने का निर्णय लिया है.

बिहार सरकार ने दीवाली-छठ को ध्यान में रखते हुए लिया फैसला

बिहार में वित्त विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने एक आदेश जारी कर कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के निर्देशानुसार, सभी राज्य कर्मचारियों को 25 अक्टूबर, 2024 को अग्रिम रूप से अक्टूबर माह का वेतन दिया जाएगा. बताया गया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के निर्देश के बाद बिहार सरकार ने दीपावली और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी कर्मचारियों के लिए विशेष आदेश जारी किया है.  इस निर्णय से राज्य के कर्मचारी दीपावली और छठ पर्व को अपने परिवारों के साथ खुशी-खुशी मना सकेंगे.

बिहार के सभी कर्मचारियों को 25 अक्टूबर को मिल जाएगी सैलरी

प्रधान सचिव ने कर्मचारियों को 25 अक्टूबर से वेतन वितरण करने के लिए राज्यपाल के प्रधान सचिव, विधानमंडल के सचिव, सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, सभी विभागाध्यक्ष, सभी प्रमंडलीय आयुक्त और जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है.आदेश में कहा गया है कि जो सरकारी कर्मचारी इसी माह सेवानिवृत्त हो रहे हैं या जिनकी सेवा समाप्त हो रही है, उनके लिए भी अक्टूबर माह के अंतिम कार्य दिवस तक (माह का वेतन छोड़कर) वेतन भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा.

Advertisement

यह निर्णय बिहार कोषागार संहिता, 2011 के नियम 141 के तहत लिया गया है. सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि वे इस आदेश का पालन सुनिश्चित करें, ताकि कर्मचारियों को समय पर उनके वेतन का लाभ मिल सके.

Advertisement

यूपी में 30 अक्टूबर को कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा वेतन

वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दीपावली से पहले वेतन देने का फैसला किया है. अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जारी आदेश में कहा है कि 31 अक्टूबर को दीपावली, 2 नवम्बर को गोवर्धन पूजा और 3 नवम्बर को भाई दूज तथा चित्र गुप्त जयंती के त्योहार का सार्वजनिक अवकाश होने के कारण राज्यपाल ने समस्त राज्य कर्मचारियों और सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों तथा कार्य प्रभारित कर्मचारियों को वेतन एवं उत्तर प्रदेश के कोषागारों से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनरों को अक्टूबर 2024 का वेतन एवं पेंशन/पारिवारिक पेंशन का भुगतान 30 अक्टूबर को किए जाने की स्वीकृति प्रदान की है.

Advertisement

इस फैसले से दोनों राज्यों के कर्मचारी काफी खुश हैं. समय से वेतन मिलने से वे त्योहारों को बेहतर तरीके से मना सकेंगे.

Advertisement

दोनों राज्यों में महंगाई भत्ते में वृद्धि की उम्मीद

बता दें कि दोनों ही राज्यों में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike) की संभावना भी जताई जा रही है.केंद्र ने महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की वृद्धि का ऐलान कर दिया है. इसी के साथ 1 जुलाई से देय महंगाई भत्ते की दर अब 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो गई है. केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि किए जाने के बाद, राज्य सरकारें भी जल्द ही इस संबंध में अपना निर्णय ले सकती हैं.

Featured Video Of The Day
Animal में Ranbir की मम्मी बनीं Charu Shankar चाहती हैं Tabu से शादी…क्यों भई?