Sovereign Gold Bonds Scheme: आज से सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कीमत

Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24 (Series III): RBI ने कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना 2023-24 सीरीज-3 निवेश के लिए 18-22 दिसंबर, 2023 के दौरान खुली रहेगी. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
S
नई दिल्ली:

Sovereign Gold Bonds Scheme 2023-24: अगर आप मार्केट रेट से भी सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए शानदार और सुरक्षित मौका आ गया है. आज यानी 18 दिसंबर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की शुरुआत हो रही है. RBI के मुताबिक, आप आज यानी सोमवार से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह इश्यू 18 दिसंबर से पांच दिनों के लिए खुलेगा. इसके तहत सरकार आपको सस्ते रेट पर सोने की खरीद का सुनहरा मौका दे रही है.

999 शुद्धता वाले सोने के बॉन्ड का मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय

बीते शुक्रवार को RBI ने कहा था कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना 2023-24 सीरीज-3 निवेश के लिए 18-22 दिसंबर, 2023 के दौरान खुली रहेगी. आरबीआई ने एक बयान में कहा कि 999 शुद्धता वाले सोने के बॉन्ड का मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम है.

डिजिटल पेमेंट करने पर मिलेगा डिस्काउंट

वहीं, अगर आप गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको फायदा मिलने वाला है. दरअसल, केंद्र सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम डिस्काउंट देने का फैसला किया है.

ऐसे कर पाएंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश

एसजीबी (SGB) यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को आप शेड्यूल कमर्शियल बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों, पेमेंट बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों - नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड(NSE),  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) के माध्यम से खरीद सकते हैं.

कितना खरीद सकते हैं सोना?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में कोई व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार (HUF)  4 किलोग्राम तक अधिकतम निवेश कर सकता है. जबकि ट्रस्ट और दूसरी ही ऐसी संस्थाओं के लिए अधिकतम निवेश 20 किलोग्राम है.

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?