वित्त मंत्री आज करेंगी NPS Vatsalya योजना की शुरुआत, अब बच्चों के लिए भी पेंशन का होगा इंतजाम!

NPS Vatsalya Yojana उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं और उन्हें रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज यानी बुधवार को ‘एनपीएस वात्सल्य' योजना की शुरुआत करेंगी. इसके साथ ही वह  एनपीएस वात्सल्य की सदस्यता के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की भी शुरुआत करेंगी. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को बयान में यह जानकारी दी. बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करते समय बच्चों के लिए नई पेंशन योजना ‘वात्सल्य'(NPS Vatsalya Plan) शुरू करने की घोषणा की थी.

देशभर में लगभग 75 स्थानों पर एक साथ आयोजित होंगे कार्यक्रम

केंद्रीय बजट 2024-25 में की गई घोषणा के अनुरूप आज वह एनपीएस वात्सल्य योजना पर एक बुलेटिन जारी करने के अलावा बच्चों को स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (Permanent Retirement Account Number) वाले पीआरएएन कार्ड भी वितरित करेंगी. एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत के मौके पर देशभर में लगभग 75 स्थानों पर एक साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. अन्य स्थान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ेंगे.

NPS Vatsalya scheme क्या है?

एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya scheme) को मौजूदा नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) यानी एनपीएस (NPS)के तहत डिज़ाइन किया गया है. इसके तहत, माता-पिता या अभिभावक अपने नाबालिग बच्चों के लिए खाते खोल सकते हैं और उनकी रिटायरमेंट फंड में योगदान कर सकते हैं. माता-पिता बच्चे के नाम पर एनपीएस खाते में सालाना 1,000 रुपये का न्यूनतम निवेश कर सकते हैं. ये बचत बच्चे के रिटायरमेंट (Retirement Planning) में काम आएगी.

वहीं, बच्चे के वयस्क होने पर  इस योजना को एक सामान्य एनपीएस खाते में बदला जा सकेगा.यानी 18 साल की उम्र के बाद बच्चा खुद इस खाते को संभाल सकता है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करने के दौरान कहा था कि बच्चे के मैच्योर होने पर प्लान को बिना किसी बाधा के नॉन-एनपीएस प्लान (Non-NPS Plan) में बदला जा सकता है.

अगर आसान भाषा में समझें तो नाबालिग बच्चा जब 18 वर्ष का हो जाता है, तो  माता-पिता के पास खाते को नियमित एनपीएस अकाउंट (NPS Account) में बदलने का विकल्प होता है. 

बच्चों के भविष्य के लिए रिटायरमेंट फंड होगा तैयार

यह योजना उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं और उन्हें रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं. यह नई पहल बच्चों का वित्तीय भविष्य सुरक्षित करने की प्रक्रिया जल्द शुरू करने के इरादे से तैयार की गई है. यह योजना पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के तहत चलाई जाएगी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान