क्या आप निवेश पर 12.22 प्रतिशत दर से ब्याज चाहते हैं, यह बैंक दे रहा है विकल्प

बैंक की ओर से एक साल बाद निवेशक को 27500 रुपये का ब्याज दिया

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

पैसा कौन नहीं बढ़ाना चाहता है. जो भी नौकरीपेशा है उसकी एक ही इच्छा रहती है कि नौकरी के साथ-साथ उसका पैसा बढ़ता जाए. यह अलग बता है कि कई लोग जानकारी के अभाव में केवल नौकरी पर ही ध्यान देते हैं और पैसे के अच्छे रिटर्न पाने से चूक जाते हैं और उन्हें देर से इस बारे में पता चलता है और वे बाद में इसी बात का अफसोस करते हैं. अच्छा यह हो कि सबी लोगों को वित्तीय प्रबंधन की जानकारी होनी चाहिए. यह चर्चा कई फोरम में देखने को मिलती है पैसा बचाना और उसका उचित तरीके निवेश करना रुपये के तेजी से बढ़ाने का एक मात्र रास्ता है. 

बिजनेसमैन तक बिजनेस करने के अलावा कुछ रुपये को सुरक्षित निवेश के जरिए बढ़ाने में यकीन करते हैं. यहां तक लोन लेने में ऐसे लोगों को इस प्रकार के निवेश सहायक साबित होते हैं. यानि बिजनेस मैन दोहरा फायदा उठाते हैं. नौकरीपेशा लोगों के लिए यह जिंदगी के समान जरूरी है कि वे समय रहते बचत और निवेश के फंडे समझ जाएं तो उनकी बाकी की जिंदगी आराम से बीत जाएगी. नौकरी की बात आते ही लोग इसे सरकारी नौकरी से जोड़कर देखते हैं जबकि यह अमूमन सरकारी के साथ साथ प्राइवेट नौकरी करने वालों के ज्यादा जरूरी है. 

पहले यह पढ़ लें और समझ लें : क्या होता है बॉन्ड, क्यों करें निवेश और क्या है बॉन्ड और शेयर में अंतर, सब कुछ यहां समझें

Advertisement

बात यह है कि जहां पैसा अच्छे रिटर्न की उम्मीद जमा किया जा रहा है वह कितना सुरक्षित है. यदि यह बात साफ हो जाए कि पैसा सुरक्षित है तब केवल उद्देश्य यह रह जाता है कि आखिर कैसे ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले. ज्यादा रिटर्न से भी लोग कई बार संदेह में आ जाते हैं कि आखिर यह कैसे होगा. बात छोटी सी है जिसे समझना चाहिए. वह यह कि कम समय में कौन ज्यादा पैसे वापस करेगा. यानि मैच्युरिटी अमाउंट कितना ज्यादा मिल रहा है. जानकारी के अभाव के चलते कुछ नहीं ज्यादातर लोग केवल कुछ ही निवेश के विकल्पों में अपनी गाढ़ी कमाई लगाते हैं. 

Advertisement

बता दें कि साउथ इंडियन बैंक अपने साथ निवेश में 12.22 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज दे रहा है. यहां पर निवेशक को बॉन्ड लेना है और बैंक ने विस्तार से इस बारे में बताया है. जानकारी के मुताबिक कम से कम 2,05,300.00 रुपये का निवेश करना होगा. और बैंक की ओर से एक साल बाद निवेशक को 27500  को ब्याज दिया जाएगा और फिर उसके अगले साल 27,575.34 रुपये के ब्याज के साथ कुल 2,27,575.34 रुपये का भुगतान किया जाएगा. 

Advertisement

जानकारी के लिए बता दें कि यह एक मीडियम टर्म इनवेस्टमेंट प्लान है. यह भी ध्यान देने की बात है कि साउथ इंडियन बैंक एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है. इस बॉन्ड में निवेश के लिए अब ज्यादा समय बचा नहीं है. प्लान की पूरी डिटेल नीचे दी गई है. यह ध्यान रखें निवेश जोखिमों के साथ आते हैं. निर्णय लेने से पहले किसी जानकार से सलाह जरूर लें और निर्णय के लिए आप स्वयं जिम्मेदार हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है