Cheapest Gold Prices: दुनिया में सबसे सस्ता सोना कहां मिलता है? जानें 10 ग्राम सोने का भाव

Deira सिटी सेंटर को गोल्ड का हब कहा जाता है. यहां पर गोल्ड की कई सारी दुकानें है, जहां जाकर भारतीय सेलिब्रिटी और रईस लोग खरीदारी करते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
C
नई दिल्ली:

सस्ते दामों में बढ़िया क्वालिटी के सोने की खरीदारी (Gold Buying) की  बात चलती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले दुबई शहर का नाम आता है. दरअसल दुबई में गोल्ड  (Dubai Gold price) की खरीद पर कोई भी टैक्स नहीं लगाया जाता है जिसकी वजह से यहां दूसरे देशों के मुकाबले सोना काफी सस्ता (Cheapest Gold) मिलता है. दुनियाभर से लोग दुबई गोल्ड की खरीदारी करने के लिए आते हैं.  हालांकि, ऐसे कई देश हैं जहां सोने की कीमतें भारत से कम हैं.

आज दुबई में सोने के भाव (Todays Gold Rate in Dubai)

दुबई में सोने का रेट (Gold Rate in Dubai) करीब 67686 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा है. ऐसा भी कहा जाता है कि दुबई के गोल्ड की क्वालिटी बाकी देशों के मुकाबले काफी अच्छी होती है. वहां गोल्ड ज्वेलरी पर काफी बारीकी से काम किया जाता है, जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है.

दुबई के Deira सिटी सेंटर को गोल्ड का हब कहा जाता है. यहां पर गोल्ड की कई सारी दुकानें है, जहां जाकर भारतीय सेलिब्रिटी और रईस लोग खरीदारी करते हैं. इसके साथ ही ज्वेलरी का डिजाइन भी बेहद आकर्षक होता है. यही वजह है कि जब लोग दुबई घूमने जाते हैं तो अपनी पॉकेट के हिसाब से वहां से गोल्ड की खरीदारी जरूर करते हैं.

थाईलैंड का चाइना टाउन गोल्ड ज्वेलरी के लिए वर्ल्ड फेमस

गोल्ड के मामले में दुबई के बाद दूसरे स्थान पर थाईलैंड आता है. थाईलैंड का चाइना टाउन गोल्ड की ज्वेलरी के लिए वर्ल्ड फेमस है. जापान, चीन, भारत, पाकिस्तान और अमेरिका सहित कई देशों से लोग यहां पर गोल्ड की खरीदारी करने के लिए आते हैं. थाईलैंड का बैंकॉक शहर कपड़ों की शॉपिंग के लिए तो जाना ही जाता है, लेकिन शायद यह आपको पता न हो कि आप यहां से कम कीमत में अच्छी क्वालिटी का गोल्ड भी खरीद सकते हैं. बैंकॉक में आपको बहुत कम मार्जिन में गोल्ड ज्वैलरी मिल जाती है.

इंडोनेशिया में 10 ग्राम गोल्ड की कीमत  (Indonesia Gold Price )

इंडोनेशिया भी अच्छी क्लाविटी और दुनिया में सबसे सस्ता सोना के लिए जाना जाता है. इंडोनेशिया में 24 कैरेट सोने की कीमत 1,330,266 IDR (इंडोनेशियाई रुपिया) प्रति 10 ग्राम, लगभग 71,880 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, भारत में अभी 10 ग्राम सोने का रेट (Gold Rates in India) 77,000  रुपये के आस-पास है.

कंबोडिया में 10 ग्राम गोल्ड की कीमत (Cambodia Gold Rate Today)

कंबोडिया भी अपनी अच्छी क्वालिटी के गोल्ड के लिए काफी मशहूर है. यहां पर गोल्ड की कीमत (भारत के मुकाबले कम है. अभी कंबोडिया में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 71,880 रुपये है. अच्छी क्वालिटी के गोल्ड की बात करें तो हांगकांग भी पीछे नहीं है. हांगकांग की गिनती दुनिया के एक्टिव गोल्ड ट्रेडिंग मार्केट में होती है. हांगकांग में  गोल्ड की कीमत प्रति 10 ग्राम करीब 72,050 रुपये है. हांगकांग में गोल्ड की बिक्री पर कोई एडिशनल टैक्स नहीं लगाया जाता है, इसलिए यहां गोल्ड काफी अफोर्डेबल कीमतों पर मिल जाता है.

Advertisement

स्विट्जरलैंड में 10 ग्राम गोल्ड की कीमत (Gold Price in Switzerland)

स्विट्जरलैंड भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सिर्फ स्विस बैंक के लिए ही दुनियाभर में फेमस नहीं है, बल्कि गोल्ड के डिजाइन और सस्ती दरों के लिए भी जाना जाता है. स्विट्जरलैंड गोल्ड के इम्पोर्ट पर कोई टैक्स नहीं लगाता है, इसीलिए यहां सस्ता गोल्ड मिल जाता है. यहां आपको तरह- तरह की डिजाइन की गोल्ड वॉच मिल जाएंगी. यहां की सबसे दिलचस्प बात यह है स्विट्जरलैंड में अभी भी कारीगर हाथ से ही ज्वेलरी बनाते हैं. यहां 24 कैरेट गोल्ड की कीमत प्रति 10 ग्राम करीब 73.580 रुपये है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Politics: Rahul Gandhi के साथ प्रदेश के नेताओं की अहम बैठक | Sawaal India Ka