Atal Pension Yojana: वित्त वर्ष 2024-25 में 56 लाख से अधिक नामांकन, 7 करोड़ के पार पहुंचा आंकड़ा

भारत का कोई भी नागरिक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में नामांकन करवा सकता है. इस योजना के लिए व्यक्ति का डाकघर या बैंक में एक बचत खाता होना अनिवार्य है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

भारत सरकार नागरिकों के लिए कई योजनाएं (Government scheme)चला रही है. इन्हीं योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme)है. यह योजना 18 से 40 वर्ष की उम्र के नागरिकों के लिए लाई गई है. अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) यानी एपीआई (APY Scheme) के 9 वर्ष पूरे हो चुके हैं. योजना के दसवें वर्ष में पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की ओर से मंगलवार को सकल पंजीकरण के आंकड़ों की जानकारी दी गई है.

वर्ष 2024- 25 में अब तक 56 लाख से अधिक नामांकन

पीएफआरडीए द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक,अटल पेंशन योजना से अब तक 7 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं. इस योजना के तहत वर्ष 2024- 25 में अब तक 56 लाख से अधिक नामांकन हुए हैं.

60 वर्ष की उम्र में पेंशन की सुविधा

अटल पेंशन योजना के तहत नागरिकों को 60 वर्ष की उम्र में पेंशन (Pension scheme) की सुविधा दी जाती है. यह भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित पेंशन योजना है, जिसे पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा रेगुलेट किया जाता है.योजना के तहत लाभार्थी को 1,000- 5000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाती है. पेंशन की राशि लाभार्थी को उसके द्वारा योजना में दिए योगदान के आधार पर तय होती है.

भारत का कोई भी नागरिक इस योजना में नामांकन (Atal Pension Yojana Apply) करवा सकता है. योजना के लिए व्यक्ति का डाकघर या बैंक में एक बचत खाता होना अनिवार्य है.

पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण  ने कहा, "यह योजना अपने 10वें वर्ष में है और इसने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है.समाज के सबसे कमजोर वर्गों को पेंशन के दायरे में लाने की यह उपलब्धि सभी बैंकों और एसएलबीसी/यूटीएलबीसी के अथक प्रयासों से संभव हो पाई है."

हाल के दिनों में, नियामक प्राधिकरण ने योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य और जिला स्तर पर एपीवाई आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करना, जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना, विभिन्न मीडिया चैनलों के माध्यम से प्रचार करना और नियमित निष्पादन समीक्षा करना जैसी पहल की है.

ये भी पढ़ें-  Atal Pension Yojana: इस स्कीम में 210 रुपये से शुरू करें निवेश, हर महीने पाएं 5000 रुपये तक की पेंशन

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election Results 2024: हरियाणा में BJP सरकार के मंत्रिमंडल में ये नाम शामिल हो सकते हैं