अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स जरूरी? कितना लगेगा चार्ज, जानें सबकुछ

Amarnath Yatra Registration 2025: बता दें कि 13 वर्ष से कम और 70 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को यात्रा की परमिशन नहीं दी जाएगी. इसके अलावा गर्भवती महिलाएं भी यात्रा के लिए नहीं जा सकती.

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Amarnath Yatra Tips: आप अमरनाथ यात्रा के लिए एक फोन नम्बर से सिर्फ चार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

Amarnath Yatra 2025 : अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया  14 अप्रैल से शुरू हो चुकी है. रजिस्ट्रेशन  के पहले ही दिन लगभग 4200 से अधिक श्रद्धालुओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया हैं.इस साल अमरनाथ यात्रा 3 जुलाई से शुरू होकर  9 अगस्त को समाप्त होगी. किसी भी श्रद्धालु को बिना रजिस्ट्रेशन के यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. अगर आप भी 38 दिन चलने वाली अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं लेकिन आपने अभी तक आवेदन नहीं किया हैं तो यह काम तुरंत करा लें.

इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. यहां हम आपको स्टेप-बाय-स्टेप पूरा तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से अपना रजिस्ट्रशन कर पाएंगे. 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन  के लिए आपको आधार कार्ड, पहचान पत्र ड्राइविंग लाइसेंस या सरकार द्वारा जारी कोई भी अन्य प्रमाण पत्र की जरूरत होगी. इसके अलावा आपको अनिवार्य रूप से फिटनेस सर्टिफिकेट जमा करवाना होगा. अन्यथा आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा.  

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कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

आप अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. चलिए एक-एक करके दोनों तरीका जान लेते हैं.

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आप बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए घर बैठे बैठे भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ पर जाना होगा.

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  1. सबसे पहले आपको नए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा.
  2. आप जैसे ही नए रजिस्ट्रेशन  पर क्लिक करेंगे आपको एक नया पेज खुलेगा. 
  3. उस फॉर्म में सबसे पहले आपको यात्रा मार्ग और यात्रा की तारीक को भरना होगा. 
  4. फिर आपको अपना नाम,पिता का नाम, जन्म तिथि, आधार नम्बर, निवास पता और मांगी गई सभी जानकारियों को भरना होगा.
  5. आपको इसके साथ ही एक कलर फोटो और डॉक्टर द्वारा जारी किए मेडिकल सर्टिफिकेट अपलोड करने को कहा जाएगा. (ध्यान रहें फोटों जेपीजी- जेपीईजी फॉर्मेट और फिटनस सर्टिफिकेट सिर्फ पीडीएफ एक एमबी और उससे कम में अपलोड करना होगा.)
  6. फिर अपना फोन नम्बर और ईमेल पता भरकर दिए गए कैप्चा कोड को भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा. उसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा.
  7. जब आप उस ओटीपी को वेबसाइट पर भरकर जमा करेंगे तो आपको यात्रा के लिए पेमेंट करने को कहा जाएगा. 
  8. जब आप यात्रा के लिए पेमेंट कर आप उस की रसीद और यात्रा परमिट डाउनलोड कर लें .

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका

देशभर की 533 बैंक शाखाओं में आप अपना ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन  करा सकते हैं. इनमें पंजाब नेशनल बैंक की 309,स्टैट बैंक ऑफ इंडिया की 95, जम्मू कश्मीर की 91 और यस बैंक की 34 ब्रांच शामिल हैं. आपको रजिस्ट्रेशन के लिए अपने साथ आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, दो रंगीन फोटो, डॉक्टर द्वारा जारी सर्टिफिकेट और एक एक्टिव फोन नम्बर ले जाना होगा.

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इन बातों का रखें ध्यान

बता दें कि आप एक फोन नम्बर से सिर्फ चार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वहीं, ये भी जान लें कि 13 वर्ष से कम और 70 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को यात्रा की परमिशन नहीं दी जाएगी. इसके अलावा गर्भवती महिलाएं भी यात्रा के लिए नहीं जा सकती. आपको यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 220 रुपये चार्ज देना होगा.
 

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