Gwalior Fort: ग्वालियर का किला देखने जा रहे हैं, तो उससे जुड़ी ये खास बातें भी जरूर जानें

Gwalior Fort: झांसी की रानी ने ग्वालियर के किले में अंतिम सांस ली, न कि झांसी के किले में.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Gwalior Fort: रानी लक्ष्मीबाई की पुण्यतिथि 18 जून को झांसी में 1857 के विद्रोह में खोए हुए लोगों के सम्मान के लिए शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. रानी लक्ष्मी बाई, झाँसी राज्य की एक वीर रानी, ​​1857 के विद्रोह की एक महान हस्ती थीं. उनके साहस और बहादुरी की वजह से झाँसी की रानी को ब्रिटिश शासन के प्रतिरोध का प्रतीक माना जाता था. हमारी किताबों में बहादुर रानी के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है, लेकिन कुछ ही लोग जानते हैं कि झांसी की रानी ने ग्वालियर के किले में अंतिम सांस ली, न कि झांसी के किले में.

Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

ग्वालियर का किला (Gwalior Fort)

यह प्रतिष्ठित किला 3 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और बलुआ पत्थर की कंक्रीट की दीवारों से घिरा हुआ है. 15 वीं शताब्दी में राजा मान सिंह तोमर द्वारा निर्मित इस किले में 3 मंदिर, 6 महल और कई पानी की टंकियां हैं. तोमर, मुगलों से लेकर सिंधिया तक, यह किला कई लड़ाइयों का गवाह रहा है. हालाँकि, एक ऐसी लड़ाई है जो आने वाली पीढ़ियों के लिए अविस्मरणीय रहेगी- एक युवा, घोड़ों पर बैठी महिला द्वारा लड़ी गई एक लड़ाई, जिसे एक भारतीय 'रानी', रानी लक्ष्मीबाई का खिताब मिला.

Advertisement

इस किले के पीछे का इतिहास

1842 में झांसी के महाराजा राजा गंगाधर राव से लक्ष्मीबाई की शादी हुई थी. 1851 में इनका एक पुत्र पैदा हुआ. लेकिन दुर्भाग्य से बच्चे की मृत्यु हो गई. अपने पुत्र की मृत्यु के बाद राजा ने अपने भाई के पुत्र, आनंद राव को गोद लेने का फैसला किया. लेकिन ब्रिटिश गवर्नर-जनरल ऑफ इंडिया, लॉर्ड डलहौजी ने महाराजा के दत्तक पुत्र को अपने आधिकारिक उत्तराधिकारी के रूप में मान्यता देने से इनकार कर दिया और झांसी के सिद्धांत के तहत झांसी को रद्द कर दिया. '

Advertisement

लेकिन बहादुर रानी ने इतनी आसानी से हार न मानने की ठानी. 1857 के विद्रोह के दौरान रानी लक्ष्मीबाई ने अपनी सेनाओं को इकट्ठा किया और ब्रिटिशों से लड़ाई लड़ी. ब्रिटिश सैनिकों से वो युद्ध में बच गईं और तांत्या टोपे से हाथ मिलाया और ग्वालियर किले के अंदर आश्रय मांगा. उसने फिर से अंग्रेजों पर हमला किया और लड़ाई 2 सप्ताह तक चली, जो उसने अपनी अंतिम सांस तक बहादुरी से लड़ी.

Advertisement

रानी को अपनी बहादुरी के लिए 'मर्दानी' कहा जाता था, जो उन्होंने युद्ध के मैदान में दिखाई। प्रसिद्ध चित्रकार कवि सुभद्रा कुमारी चौहान ने भी एक प्रतिष्ठित कविता लिखी है, "खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी".

Advertisement

Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं

Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article