Russia ने Ukraine पर हमले के लिए ईरानी ड्रोन का किया इस्तेमाल, राष्ट्रपति Zelensky का दावा : 5 बातें

Russia Ukraine War: रूस ने सोमवार को यूक्रेन में कई शहरों को निशाना बनाया. इसमें नागरिकों की मौत हुई है और इमारतों को नुकसान पहुंचा है. यह धमाके क्रीमिया के पुल पर हुए धमाके के बाद किये गए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Russia Ukraine War: रूसी सेनाओं ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर कम से कम 75 मिसाइलें दागीं हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky)ने कहा रूस ने इन हमलों के लिए ईरानी ड्रोन इस्तेमाल किए.    

यह हैं यूक्रेन से आ रही इस खबर की 5 बड़ी बातें :-
  1. यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) में मिसाइलें बरसीं . यह शुरुआती दौर में कीव पर कब्जे की कोशिश से पीछे हटने के बाद रूस का कीव पर सबसे भीषण हमला रहा. कीव के अलावा, यूक्रेन के पश्चिम में लवीव (Lviv) , तरनोपिल (Ternopil) और ज़ीटोमिर (Zhytomyr) में मिसाइलें बरसीं,  केंद्रीय यूक्रेन में दनीप्रो (Dnipro) , क्रेमेंनचुक (Kremenchuk) में मिसाइलें बरसीं, दक्षिण में जापोरिझझिया 
  2. यूक्रेन के सैन्य प्रमुख ने बताया कि रूसी सेनाओं ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर कम से कम 75 मिसाइलें दागीं हैं. राजधानी कीव, दक्षिण और पश्चिमी यूक्रेन को इसका निशाना बनाया गया.  
  3. यू्क्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की  ( Volodymyr Zelensky) ने कहा कि रूस ने ईरान में बने ड्रोन का प्रयोग कर यूक्रेन के ऊर्जा ढ़ांचे को निशाना बनाया. 
  4. लवीव के मेयर एंड्री सादोवयी (Andriy Sadovyi ) ने बताया कि  यूक्रेन के पश्चिम में मौजूद लवीव में हमलों के बाद बिजली और गर्म पानी की सप्लाई कट गई. इससे बिजली समेत ज़रूरी सुविधाओं की कमी हो गई.   
  5. इन हमलों से एक दिन पहले रूस ने यूक्रेन पर आरोप लगाया था कि क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाले पुल पर हुए धमाके के पीछे यूक्रेन का हाथ है. इसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी.  
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: भारत के स्थायी बुनियादी ढांचे को तैयार करना और उसके विस्तार पर' परिचर्चा