Aman Sehrawat: 'ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का सपना', रेसलर अमन सहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद किया बड़ा ऐलान

Who is Aman Sehrawat, अमन ने पहलवानी में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाने में सफलता हासिल की. साल 2008 से ओलंपिक में पहलवानों ने भारत को मेडल दिलाया है. अब अमन ने इस सिलसिलेे को बरकरार रखा

Advertisement
Read Time: 4 mins

W

Aman Sehrawat bronze Medal: अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) में इतिहास रच दिया है. अमन ने पहलवानी में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाने में सफलता हासिल की. साल 2008 से ओलंपिक में पहलवानों ने भारत को मेडल दिलाया है. अब अमन ने इस सिलसिलेे को बरकरार रखा, बता दें कि ब्रॉन्ज मेडल मैच में अमन ने डेरियन टोई क्रूज को 13-5 से हराकर भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाने में सफलता हासिल की. अमन ओलंपिक में भारत को मेडल दिलाने वाले सबसे युवा एथलीट बन गए हैं. 

अमन का सफऱ रहा है लाजवाब

अमन को अंडर 23 कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल  जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बनकर पहचान मिली. उनकी सफलता का श्रेय दो बार के ओलंपिक मेडल विजेता सुशील कुमार से मिली प्रेरणा को जाता है. 11 साल के थे, तब उनके माता-पिता का देहांत हो गया था. माता-पिता को खोने के बाद उनके दादा मंगेराम सेहरावत ने उनकी देखभाल की.

छत्रसाल स्टेडियम में ट्रेनिंग 

अमन दिल्ली के प्रतिष्ठित छत्रसाल स्टेडियम में ट्रेनिंग किया करते हैं, जो कई ओलंपिक मेडल विजेताओं को तैयार करने के लिए जाना जाता है. अमन की उपलब्धियों में विभिन्न चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल शामिल हैं, जो कुश्ती में उनके होनहार करियर को बताया है. 

Advertisement

हरियाणा के झज्जर जिले के बीरोहार के रहने वाले (Who is Aman Sehrawat)

16 जुलाई 2003 को जन्मे सेहरावत साल 2022 एशियाई खेलों में 57 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने के बाद सुर्खियों में आए. अप्रैल 2023 में, उन्होंने कजाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की. अपने शानदार परफॉर्मेंस से सहरावत ने अपनी पहचान बना ली,  2024 ज़ाग्रेब और 2022 अल्माटी ग्रैंड प्रिक्स और 2022 पोंटेवेद्रा यू 23 विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर उन्होंने ओलंपिक के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी थी. 

Advertisement

माता -पिता का बचपन में देहांत

अमन  के माता-पिता का देहांत 12 साल की उम्र में ही हो गया था. जिसके बाद उनके दादा ने उनकी देखभाल की थी. अमन के पिता का सपना था कि वह पहलवानी कर भारत को मेडल दिलाए. यही कारण था कि, 13 साल की उम्र से ही अमन छत्रसाल स्टेडियम में जाकर ट्रेनिंग करने लगे थे. छत्रसाल स्टेडियम अमन का दूसरा घर बन गया था. यहां दिन-रात रहकर अमन पहलवानी की प्रैक्टिस किया करते थे. जिस स्टेडियम को उन्होंने अपना दूसरा घर बनाया था. उस स्टेडियम में भारत को चार ओलंपिक मेडल विजेता मिले हैं - सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, बजरंग पुनिया और रवि दहिया भारत को ओलंपिक में मेडल दिलाने में सफल रहे हैं . छत्रसाल स्टेडियम में प्रैक्टिस करते हुए अमन ने ओलंपिक में मेडल लाने का सपना देखा. 

Advertisement

कोच ललित कुमार से मिली ट्रेनिंग

 अमन को कुश्ती में सुकून मिला, एक ऐसा खेल जिसकी ट्रेनिंग उन्होंने कोच ललित कुमार के मार्गदर्शन में शुरू की थी. खेल के प्रति उनके समर्पण का जल्द ही फल मिला जब उन्होंने 2021 में अपना पहला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खिताब जीता. तब से अमन का करियर आगे बढ़ता गया. साल 2022 में, उन्होंने एशियाई खेलों में 57 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता, इसके बाद कजाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित 2023 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे.

ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का सपना

अमन ने NDTV को दिए इंटरव्यू में बताया है कि उनका सपना ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का है. अभी अमन 21 साल के हैं. उनके पास अपने सपने को पूरा करने का भरपूर मौका होगा. 

Advertisement

"कुश्ती मेरे लिए सिर्फ़ एक खेल नहीं है; यह मेरे परिवार की विरासत का सम्मान करने का एक तरीका है," - अमन सेहरावत


कुश्ती में ओलंपिक में भारत को मेडल दिलाने वाले पहलवान (India's medal winners in wrestling so far)

1. केडी जाधव ब्रॉन्ज मेडल, हेलसिंकी ओलंपिक (1952) 
2. सुशील कुमार ब्रॉन्ज मेडल, बीजिंग ओलंपिक (2008) रजत पदक: लंदन ओलंपिक (2012) 
3. योगेश्वर दत्त रेपचेज में ,ब्रॉन्ज मेडल: लंदन ओलंपिक (2012) 
4. साक्षी मलिक- ब्रॉन्ज मेडल: रियो ओलंपिक (2016) 
5. रवि कुमार दहिया सिल्वर मेडल: टोक्यो ओलंपिक (2020) 
6. बजरंग पूनिया ब्रॉन्ज मेडल: टोक्यो ओलंपिक (2020) 
7. अमन सहरावत ब्रॉन्ज मेडल: पेरिस ओलंपिक (2024)

अमन की उपलब्धियां (Aman's achievements)

  1. पेरिस ओलंपिक - ब्रॉन्ज मेडल
  2. 19वें एशियाई खेल (2023) - ब्रॉन्ज  मेडल
  3. 2023 सीनियर एशियाई चैंपियनशिप - गोल्ड मेडल
  4. 2022 U23 विश्व चैंपियनशिप - गोल्ड मेडल
  5. 2022 U23 एशियाई चैंपियनशिप - गोल्ड मेडल
  6. 2022 U20 एशियाई चैंपियनशिप - ब्रॉन्ज  मेडल
  7. 2024 रैंकिंग सीरीज, ज़ाग्रेब ओपन - गोल्ड मेडल
  8. 2024 रैंकिंग सीरीज, पोलाक इमरे और वरगो जानोस मेमोरियल - सिल्वर मेडल
  9. 2023 रैंकिंग सीरीज, ज़ाग्रेब ओपन - ब्रॉन्ज  मेडल
  10. 2022 रैंकिंग सीरीज, ज़ौहैर शघेयर - सिल्वर मेडल
  11. 2022 रैंकिंग सीरीज, यासर डोगू - ब्रॉन्ज  मेडल
  12. 2022 रैंकिंग सीरीज, डैन कोलोव और निकोला पेट्रोव - सिल्वर मेडल
Topics mentioned in this article