Paris Olympics: "मुझे यकीन है कि ...", देश के सबसे युवा ओलंपिक मेडलिस्ट अमन सहरावत को लेकर सचिन तेंदुलकर का पोस्ट वायरल

Aman Sehrawat India’s youngest-ever Olympic medalist, सहरावत इस वर्ष कुश्ती में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र पुरुष पहलवान थे.  उनके प्रदर्शन ने उन्हें ओलंपिक में कुश्ती में भारत के लिए आठवां ओलंपिक पदक (दो रजत और छह कांस्य पदक), हॉकी के बाद ओलंपिक में देश के लिए दूसरे सबसे सफल खेल के रूप में अपनी दावेदारी बढ़ाते हुए देखा है

Advertisement
Read Time: 4 mins
A

Sachin Tendulkar on Aman Sehrawat : 21 साल के अमन सहरावत, जो पेरिस 2024  (Paris Olympics 2024) में 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारतीय कुश्ती के लिए हीरो साबित हुए हैं, राष्ट्रीय राजधानी के प्रसिद्ध छत्रसाल अखाड़े के पांचवें छात्र हैं जिसने ओलंपिक पदक जीता है. अमन (Aman Sehrawat) ओलंपिक के इतिहास में मेडल जीतने वाले भारत के सबसे युवा एथलीट बन गए हैं. अमन सहरावत के ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने रिएक्ट किया है. सचिन ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट शेयर कर अमन को बधाई दी है. सचिन ने अपने पोस्ट में लिखा, "अमन सहरावत, मात्र 21 साल की उम्र में भारत के सबसे युवा ओलंपिक मेडल विजेता बनने पर बधाई.. यह जीत सिर्फ़ आपकी नहीं है, यह पूरे भारतीय कुश्ती दल की जीत है. हर भारतीय को आपकी उपलब्धि पर गर्व है. आपके माता-पिता, मुझे यकीन है कि अपने स्वर्गीय निवास से आपको देख रहे होंगे, आज आप पर बहुत गर्व करेंगे."

अमन सहरावत ने प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ पर 13-5 से जोरदार जीत दर्ज की.  इस प्रक्रिया में, सहरावत 21 साल 0 महीने और 24 दिन की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के व्यक्तिगत ओलंपिक पदक विजेता बन गए. उन्होंने पीवी सिंधु के रिकॉर्ड को बेहतर बनाया, जो रियो ओलंपिक 2016 में रजत पदक जीतने पर 21 साल 1 महीने और 14 दिन की थीं. जब ऐसा लग रहा था कि 2008 के बाद पहली बार भारतीय पहलवान ओलंपिक से खाली हाथ लौटेंगे, तब सहरावत ने शुक्रवार को कांस्य पदक जीतकर दल का हौसला बढ़ाया. यह पेरिस ओलंपिक में भारत का छठा पदक है, जिसमें देश ने अब तक एक रजत और पांच कांस्य पदक हासिल किए हैं. 

Advertisement

दल में एकमात्र पुरुष पहलवान सहरावत ने मुकाबले का पहला अंक गंवा दिया, लेकिन जोरदार वापसी की और एक समय 2-3 से पिछड़ने के बावजूद पहले राउंड के अंत में 6-3 की बढ़त ले ली. दूसरे राउंड में, सहरावत आत्मविश्वास से भरे हुए थे और ऐसा कभी नहीं लगा कि वह अपनी आरामदायक बढ़त को जाने देंगे और 13-5 से मुकाबला जीत गए.  21 वर्षीय सहरावत केडी जाधव (कांस्य 1952), सुशील कुमार (कांस्य 2008, रजत 2012), योगेश्वर दत्त (कांस्य 2012), साक्षी मलिक (कांस्य 2016), रवि दहिया (रजत 2020) और बजरंग पुनिया (कांस्य, 2020) की श्रेणी में शामिल हो गए.  यह दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम के पहलवानों द्वारा जीता गया छठा पदक है जो भारत में कुश्ती गतिविधि का एक प्रमुख केंद्र है. 

Advertisement

सहरावत इस वर्ष कुश्ती में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र पुरुष पहलवान थे.  उनके प्रदर्शन ने उन्हें ओलंपिक में कुश्ती में भारत के लिए आठवां ओलंपिक पदक (दो रजत और छह कांस्य पदक), हॉकी के बाद ओलंपिक में देश के लिए दूसरे सबसे सफल खेल के रूप में अपनी दावेदारी बढ़ाते हुए देखा है. हरियाणा के पहलवान ने अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की और अपने पहले दो मुकाबलों में लगातार दो तकनीकी श्रेष्ठता जीत दर्ज की, लेकिन गुरुवार को सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त जापान के री हिगुची से 0-10 से हार गए. 

Advertisement

उन्होंने अपने 16वें दौर के मुकाबले में पूर्व यूरोपीय चैंपियन नॉर्थ मैसेडोनिया के व्लादिमीर ईगोरोव को 10-0 की तकनीकी श्रेष्ठता से हराया था, और फिर क्वार्टर फाइनल में 2022 के विश्व चैंपियन और चौथी वरीयता प्राप्त अल्बानिया के ज़ेलिमखान अबकारोव को 12-0 से हराया था. महिलाओं के 76 किग्रा वर्ग में रीतिका हुडा अकेली भारतीय पहलवान हैं, जिन्होंने अभी तक खेलों में भाग नहीं लिया है. 

Advertisement

सोमवार को निशा दहिया महिलाओं के 68 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में हार गईं, विनेश फोगाट ने मंगलवार को महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में जगह बनाई, लेकिन बुधवार को वेट-इन में असफल होने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. अंशू मलिक अपना 16वां राउंड अमेरिका की हेलेन मारौलिस के खिलाफ हार गईं, जबकि अंतिम पंघाल भी अपने शुरुआती मुकाबले में हार गईं. (भाषा के इनपुट के साथ)

Featured Video Of The Day
ISRO Chairman Dr S Somanath से भारत के सपनों पर ख़ास बात | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article