तारीख पर तारीख, आखिरकार भारत लौटने पर विवश हुईं विनेश फोगाट, जानें कब रखेंगी देश की जमीं पर कदम

Vinesh Phogat Latest News: रिपोर्ट के मुताबिक आज यानी 14 अगस्त को देश की बेटी विनेश फोगाट 10 AM तक भारत लौट सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Vinesh Phogat Latest News: पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट को अयोग्य ठहराने जाने वाले मामले में इंतजार की घड़ी एक बार फिर बढ़ा दी गई है. पिछले 13 अगस्त को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन अपना फैसला सुनाने वाला था. हालांकि, सीएएस अब यह अहम फैसला 16 अगस्त की रात 9:30 (भारतीय समयानुसार) बजे सुनाएगा. यह तीसरी बार हुआ जब परिणाम को लेकर तारीख में बदलाव किया गया है. पेरिस में मेडल के लिए जारी उठापटक के बीच एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. रिपोर्ट के मुताबिक 29 वर्षीय महिला पहलवान आज (14 अगस्त) विस्तारा एयरलाइन से सुबह 10 बजे भारत आ सकती हैं.

बता दें खेल पंचाट को सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद मंगलवार (13 अगस्त) को फैसला सुनाना था, लेकिन इसे तीसरी बार टाल दिया गया है. इससे 29 वर्षीय भारतीय पहलवान का इंतजार भी बढ़ गया है. भारतीय ओलंपिक संघ की विज्ञप्ति के अनुसार, ''खेल पंचाट के तदर्थ प्रभाग के अध्यक्ष ने विनेश फोगाट बनाम यूनाईटेड विश्व कुश्ती और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति मामले में एकमात्र मध्यस्थ डॉ. एनाबेले बेनेट को अपना फैसला सुनाने के लिए शुक्रवार (16 अगस्त) पेरिस समय के अनुसार शाम 6 बजे तक अनुमति दी है.''

यह भी पढ़ें- ''सिर्फ एक मां...'', शोएब अख्तर ने नीरज चोपड़ा की मां के लिए जो कहा है, उसे हर किसी को पढ़ना चाहिए

Advertisement

पिछले मंगलवार को जापान की युई सुसाकी के खिलाफ जीत सहित 3 जीत के साथ महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली विनेश को अंतत: गोल्ड मेडल जीतने वाली अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ खिताबी मुकाबले से बाहर कर दिया गया. क्योंकि सुबह वजन करते समय उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया था.

Advertisement

इस पहलवान ने पिछले बुधवार को खेल पंचाट में इस फैसले के खिलाफ अपील की और मांग की कि उसे क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमेन लोपेज के साथ संयुक्त सिल्वर मेडल दिया जाए. लोपेज सेमी फाइनल में विनेश से हार गई थीं, लेकिन बाद में भारतीय पहलवान को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्हें फाइनल में जगह मिली.

Advertisement

अयोग्य ठहराए जाने के एक दिन बाद विनेश ने खेल से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि उनके पास खेल जारी रखने की ताकत नहीं है. हालांकि, दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ियों ने इस 29 वर्षीय पहलवान का समर्थन किया है जो अपने तीसरे ओलंपिक खेलों में भाग ले रही थीं. (भाषा इनपुट के साथ)

Advertisement
Featured Video Of The Day
India ने Indus Water Treaty को लेकर Pakistan को भेजा नोटिस, समझौते में बदलाव की मांग
Topics mentioned in this article