Thomas Cup 2022: ऐतिहासिक जीत के बाद इंटरनेट पर छाई भारतीय बैडमिंटन टीम, लगा बधाइयों का तांता

इससे पहले भारतीय टीम ने गुरुवार को पांच बार की चैम्पियन मलेशिया को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाकर 43 साल के इंतजार को खत्म किया था. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

थॉमस कप के पांचवें और निर्णायक मैच में भारत के एच एस प्रणय ने गजब का जज्बा दिखाते हुए इतिहास रच दिया है. भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने एक रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में डेनमार्क को 3-2 से हराकर थॉमस कप के फाइनल में पहुंच कर लिया है. एच एस प्रणय ने सेमीफाइनल में 13-21, 21-9, 21-12, से जीत दर्ज कर भारत को जीत दिलाने का काम किया है. 

विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता किदाम्बी श्रीकांत, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की आठवें नंबर की युगल जोड़ी ने भारत को फाइनल की दौड़ में बनाए रखा, लेकिन 2-2 की बराबरी के बाद एच एस प्रणय ने टीम को इतिहास रचने में मदद की. 

भारतीय टीम के इस शानदार प्रदर्शन के बाद दुनिया भर से उनके लिए शुभकामनाएं और बधाई के संदेश आ रहे हैं. 

Advertisement

इससे पहले भारतीय टीम ने गुरुवार को पांच बार की चैम्पियन मलेशिया को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाकर 43 साल के इंतजार को खत्म किया था. 

यह भी पढ़ें: Thomas Cup: भारत ने रचा इतिहास, थॉमस कप में मलेशिया को हराकर पदक पक्का किया

Advertisement


इस मैच में विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन अपने प्रदर्शन का दोहराव नहीं कर सके और विक्टर एक्सेलसेन से 13-21, 13-21 से हार गए जिससे डेनमार्क ने 1-0 की बढ़त बना ली थी. रंकीरेड्डी और शेट्टी ने पहले युगल मुकाबले में जीत हासिल की. भारतीय जोड़ी ने दूसरे मैच में किम एस्ट्रूप और माथियास क्रिस्टियनसेन को 21-18, 21-23, 22-20 से हराकर भारत को 1-1 की बराबरी पर ला दिया.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Thomas Cup 2022: भारतीय टीम ने रचा इतिहास, डेनमार्क को हराकर पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में


इसके बाद दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी एंडर्स एंटोनसेन को 21-18, 12-21, 21-15 से हराकर 2-1 की बढ़त दिलाई. भारत की कृष्णा प्रसाद गारागा और विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला की दूसरी युगल जोड़ी को एंडर्स स्कारूप रासमुसेन और फ्रेडरिक सोगार्ड से 14-21, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा था. इससे दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थीं. लेकिन अनुभवी भारतीय प्रणय ने पहला गेम गंवाने के बाद वापसी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई.

Advertisement

Inputs from भाषा 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?
Topics mentioned in this article