Paris Olympics 2024: पहली बार भारत का कोई विधायक ओलंपिक में लगाएगा निशाना, जानें कौन हैं श्रेयसी सिंह

Who is Shreyasi Singh Paris Olympics 2024, बिहार की बेटी और जमुई की लोकप्रिय नेता श्रेयसी सिंह अब पेरिस ओलंपिक-2024 में अपना करिश्मा करने उतरेंगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
S

Shreyasi Singh Paris Olympics 2024 : बिहार की बेटी और जमुई की लोकप्रिय नेता श्रेयसी सिंह अब पेरिस ओलंपिक-2024 में अपना करिश्मा करने उतरेंगी.  श्रेयसी सिंह टॉप शॉटगन ट्रैप शूटिंग में अपना जलवा दिखाने के लिए रेंज पर उतरने वाली है. बता दें कि श्रेयसी सिंह शूटर के अलावा राजनीति में भी सक्रिय हैं. आज पेरिस ओलंपिक में श्रेयसी शॉटगन ट्रैप में भारत को मेडल दिलाने की कोशिश करेंगी. बता दें कि श्रेयसी सिंह बिहार राज्य से एकमात्र ऐसी एथलीट है जिनका चयन ओलंपिक के लिए हुआ है. 

कौन है श्रेयसी सिंह
श्रेयसी सिंह बिहार राज्य जमुई की लोकप्रिय विधायक हैं. श्रेयसी र्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी  हैं. वह भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल दिला चुकी हैं. श्रेयसी की मां पुतुल सिंह भी सांसद रह चुकी हैं. श्रेयसी  को उनकी विरासत में मिली है. उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली के हंसराज कॉलेज से की है और साथ ही मानव रचना यूनिवर्सिटी फरीदाबाद से उन्होंने MBA की डिग्री ली थी.

पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन

इस साल जून में नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) द्वारा घोषित पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भारतीय शूटिंग टीम में श्रेयसी सिंह का नाम शामिल किया गया था. पेरिस 2024 कोटा स्वैप के लिए NRAI के अनुरोध को अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग खेल महासंघ (ISSF) द्वारा स्वीकृत किए जाने के बाद श्रेयसी महिला ट्रैप इवेंट में भाग लेंगी. महिला ट्रैप के लिए महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल कोटा का निर्णय मनु भाकर के प्रदर्शन के बाद ओलंपिक में शॉटगन स्पर्धाओं के लिए पिस्टल में एक और कोटा की अनुमति देने के बाद लिया गया है.

हाल के प्रदर्शन

श्रेयसी सिंह ने इस साल की शुरुआत में अप्रैल में कतर के दोहा में आयोजित ISSF फाइनल ओलंपिक शॉटगन क्वालीफिकेशन चैंपियनशिप में भाग लिया. लेकिन वह अपने इवेंट के फाइनल में पहुंचने में विफल रही थी. 

30 जुलाई, मंगलवार - महिला ट्रैप क्वालीफिकेशन

Featured Video Of The Day
CBSE 10th और 12th छात्रों के लिए नया नियम, हिंदी और अंग्रेजी में ही देने होंगे जवाब
Topics mentioned in this article