Paris Olympic 2024: भारत की नजरें इन बड़ी उपलब्धियों को हासिल करने पर, महिला एथलीटों से खास उम्मीद

Paris Olympic 2024: नीरज चोपड़ा के पास दो गोल्ड मेडल लाने वाला पहला भारतीय एथलीट बनने का मौका है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Olympic Games Paris 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है. पेरिस में 117 खिलाड़ियों का भारतीय दल गया है, जो भारत के लिए मेडल जीतने की कोशिश करेगा. भारतीय खिलाड़ियों का लक्ष्य ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर होगा. इस अवसर पर, उन 10 उपलब्धियों पर एक नजर डालते हैं, जिनको भारत खेल के सबसे बड़े मंच पर हासिल कर सकता है. ओलंपिक में भारत कभी भी एक से ज्यादा गोल्ड मेडल के साथ नहीं लौटा है. पेरिस ओलंपिक में भारत के पास पहली बार दो गोल्ड मेडल लेकर आने का अवसर है.

नीरज चोपड़ा के पास दो गोल्ड मेडल लाने वाला पहला भारतीय एथलीट बनने का मौका है. टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने हाल ही में कई कामयाबी हासिल की है. वह दो व्यक्तिगत ओलंपिक गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं.

ओलंपिक में भारत की ओर से महिलाओं ने कभी गोल्ड मेडल नहीं जीता है. ओलंपिक में महिलाओं ने 2 सिल्वर और 6 कांस्य पदक जीते हैं. पेरिस में भारतीय महिला खिलाड़ियों के सामने इस उपलब्धि को हासिल करने का बड़ा मौका है.

भारत के अभिनव बिंद्रा बीजिंग ने पुरुष निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीता है. पेरिस में महिला निशानेबाजों के पास पहला शूटिंग गोल्ड मेडल जीतने का मौका है. सिफ्ट कौर सामरा और मनु भाकर से भारत को काफी उम्मीदें हैं.

IANS Image

शूटिंग में भारत के पास पहला मिक्स टीम मेडल लाने का भी मौका होगा. 10 मीटर एयर राइफल और 10 मीटर एयर पिस्टल दोनों इवेंट इस मामले में खास होंगे.

Advertisement

भारत ने अभी तक बॉक्सिंग में भी कोई गोल्ड नहीं जीता है. पेरिस में निखत जरीन, लवलीना बोरगोहेन के लिए इस उपलब्धि को हासिल करने का मौका है. दोनों मुक्केबाज बड़े मंच पर जीतना जानती हैं. लवलीना ने टोक्यो में कांस्य पदक जीता था.

एक मैच के दौरान लवलीना बोरगोहेन (IANS Image)

पेरिस में भारत के पास ओलंपिक में पहले बैडमिंटन गोल्ड मेडल को हासिल करने का भी अवसर है. बैडमिंटन में भारत के पास पीवी सिंधु, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी, लक्ष्य सेन, एच एस प्रणय जैसे स्टार खिलाड़ी हैं.

Advertisement

पीवी सिंधु के पास हैट्रिक लगाने का मौका है. भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने रियो और टोक्यो ओलंपिक में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते थे. वह लगातार तीन व्यक्तिगत ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर पेरिस में इतिहास रच सकती हैं.

एशियन गेम्स में एक्शन के दौरान पीवी सिंधु (IANS Image)

भारत के पास तीरंदाजी में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं. भारत को पेरिस में अपने पहले तीरंदाजी मेडल का इंतजार खत्म होने की उम्मीद है.

Advertisement

भारत के लिए पेरिस ओलंपिक को अपना सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक बनाने का शानदार अवसर है. भारत के नजरिए से यह सबसे बड़ी उपलब्धियों में एक होगी. भारत पहली बार ओलंपिक में मेडल के मामले में दहाई का आंकड़ा छूना चाहेगा. मेडल जीतने के मामले में टोक्यो ओलंपिक भारत के लिए बेस्ट रहा है, तब भारत ने 7 मेडल जीते थे.

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: भारतीय ओलंपिक पदक विजेताओं की पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: कभी पानी से लगता था डर, अब ओलिंपिक में 14 साल की 'जलपरी' से बड़ी उम्मीदें

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh
Topics mentioned in this article