Paris Olympics 2024: निकहत जरीन को नहीं मिली सीड, जानें इसके पीछे की वजह

Nikhat Zareen medal hopes: पिछले 3 सालो में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए निकहत जरीन ने 2 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. यही नहीं जरीन एशियन चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ में भी पदक अपने नाम कर चुकी हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Nikhat Zareen

Nikhat Zareen medal hopes: पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज हो चुका है. टूर्नामेंट के कई मुकाबलों में आज (27 जुलाई) भारतीय एथलीट अपनी किस्मत आजमाएंगे. देश को अपने कई सितारों से पेरिस ओलंपिक में पदक लाने की उम्मीद है.  इन्हीं सितारों में महिला मुक्केबाज निकहत जरीन का भी नाम शामिल है. मगर बॉक्सिंग में ड्रा नियम आने के बाद उनकी उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. 28 वर्षीय महिला मुक्केबाज को सीड न मिलने के कारण मुश्किल ड्रा मिला है. इसके पीछे का कारण उनका खराब प्रदर्शन नहीं बल्कि दो एसोसिएशन के बीच चल रही तनातनी है.

2 बार की चैंपियन हैं जरीन 

पिछले 3 सालो में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए निकहत जरीन ने 2 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. यही नहीं जरीन एशियन चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ में भी पदक अपने नाम कर चुकी हैं. इसके बावजूद उन्हें सीड नहीं मिला है. 

आईओसी और आईबीए के बीच चल रहा है विवाद 

जरीन को सीड नहीं मिलने के पीछे की वजह आईओसी और आईबीए के बीच चल रहे विवाद को बताया जा रहा है. दरअसल, पेरिस ओलंपिक के लिए आईओसी ने बॉक्सिंग के इंटरनेशनल फेडरेशन को मान्यता नहीं दी है. यही वजह है कि इंटरनेशनल फेडरेशन की रैंकिंग को भी मान्यता प्राप्त नहीं हुई है. 

पेरिस ओलंपिक में बॉक्सिंग यूनिट ने एथलीट को वरीयता देने का एक अलग ही तरीका निकाला है. बोर्ड की तरफ से हर महाद्वीप के चैंपियन खिलाड़ियों को सीड दी गई है. जबकि रजत पदक विजेता यानी दूसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को भी सीड प्राप्त हुआ है. 

हालांकि, तीसरे स्थान पर रहने वाले जाबाजों को यह सुविधा नहीं मिली है. एशियन गेम्स में जरीन को ब्रांज मेडल प्राप्त हुआ था. जिससे वह सीड से चूक गई हैं.

जरीन को मिला है ड्रा

पेरिस ओलंपिक में जरीन अपना पहला मुकाबला जर्मनी की महिला मुक्केबाज मैक्सी कैरिना क्लोएत्जर के खिलाफ खेलेंगी. दूसरे राउंड में उनकी भिड़ंत चीनी मुक्केबाज वू यू से होने की उम्मीद है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- Paris Olympic 2024: पहले ही दिन दांव पर पदक, हॉकी टीम भी शुरू करेगी अभियान, ऐसा है पूरे दिन का शेड्यूल

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary
Topics mentioned in this article