Vinesh Phogat: "गोल्ड मेडल का फैसला..." विनेश के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद महावीर फोगाट ने दिया बड़ा बयान

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. विनेश के पास पदक जीतकर इतिहास रचने का मौका है. वहीं विनेश के सेमीफाइनल मैच से पहले उनके पिता ने बड़ा बयान दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

भारत की महिला रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. प्री क्वार्टर फाइनल में उन्होंने विश्व चैंपियन जापान की युई सुसाकी को 3-2 से हराया. उसके बाद क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को हराया. विनेश का यह तीसरा ओलंपिक है और देश को उनसे गोल्ड की उम्मीद होगी.

सुसाकी मौजूदा विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं. फोगाट पहले राउंड में 0-1 से पीछे चल रही थी लेकिन अंतिम 30 सेकंड में 2 पॉइंट के साथ स्थिति को अपने पक्ष में कर लिया. भारतीय खिलाड़ी अधिकांश मैच में रक्षात्मक थी लेकिन बाद के चरण में उसने चैंप-डी-मार्स एरेना में जीत हासिल करने के लिए खुद को पूरी तरह से लागू किया.

विनेश के प्रदर्शन पर बोले महावीर फोगाट

वहीं विनेश के प्रदर्शन पर महावीर फोगाट ने कहा,"क्वार्टर फाइनल मैच कांटे की टक्कर का था, ये कोई आम मुकाबला नहीं बल्कि गोल्ड मेडल का फैसला करने वाला मैच था क्योंकि जापान की सुसाकी मेडल की प्रबल दावेदार हैं. विनेश ने इस मुकाबले को जीतकर मेडल की दावेदारी पेश की है. मुझे और पूरे देश को पूरा विश्वास है कि गोल्ड का सपना साकार होगा. मैंने जापान के खिलाफ उसे कुछ टिप्स दिए थे और कहा था कि पहले राउंड में बचकर खेलना, उसने ऐसा किया जिसका उसे लाभ मिला."

महावीर फोगाट ने बताया कि यहां तक पहुंचने का सफर विनेश का सफर चुनौतीपूर्ण रहा है. 2016 ओलंपिक में भी उसकी तैयारी अच्छी थी लेकिन चोटिल होने के कारण उसे बाहर होना पड़ा. 2020 से पहले उसे चोट लगी थी उसका खामियाजा उसे चुकाना पड़ा. लेकिन उसने वापसी की और कड़ी मेहनत करते हुए यहां तक का सफर तय किया.

किसके खिलाफ सेमीफाइनल खेलेंगी विनेश

सेमीफाइनल में विनेश का मुकाबला युस्नीलिस गुज़मैन लोपेज से होगा. क्यूबा की खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में लिथुआनिया की गैबीजा डिलिटे के खिलाफ 10-0 से जीत दर्ज की है. दिलचस्प बात यह है कि गुज़मैन टोक्यो ओलंपिक के रेपेचेज दौर के दौरान क्वार्टर फाइनल में भारतीय प्रतिद्वंद्वी लिवाच से हार गईं थीं. हवाना की 27 वर्षीय खिलाड़ी ने सैंटियागो में 2023 पैन अमेरिकन गेम्स में स्वर्ण पदक जीता और वर्तमान में 50 किग्रा वर्ग की विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर हैं.

विनेश और गुज़मैन हाल ही में जुलाई में स्पेन के ग्रैंड प्रिक्स के शुरुआती दौर के दौरान से भिड़ी थीं. मैड्रिड में 50 किग्रा वर्ग का स्वर्ण पदक जीतने से पहले विनेश ने गुज़मैन को 3-1 से हराया.

Advertisement

यह भी पढ़ें: आरंभ है प्रचंड, नीरज ने गजब कर दिया, पहले ही भाले से फाइनल में पहुंचे

यह भी पढ़ें: आखिरी के 10 सेकेंड में विनेश ने पलटी हारी हुई बाजी, वर्ल्ड चैंपियन को हरा दुनिया को चौंकाया

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article