Federation Cup: नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, तीन साल बाद उतरे थे घरेलू ट्रैक पर

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फेडरेशन कप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. नीरज चोपड़ा तीन साल बाद घरेलू ट्रैक पर उतरे थे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Federation Cup: नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड

मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा ने फेडरेशन कप 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में नीरज ने 82.27 मीटर का थ्रो किया था और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. नीरज चोपड़ा तीन साल बाद घरेलू ट्रैक पर उतरे थे. नीरज ने इससे पहले साल 2021 में इसी इवेंट में 87.80 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पदक जीता था. पिछले हफ्ते, नीरज 88.36 मीटर के थ्रो के साथ दोहा डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे थे. नीरज पर फैंस की निगाहें थी. नीरज काफी समय से 90 मीटर के निशान को पार करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन इसमें सफल नहीं हो पा रहे हैं. नीरज की कोशिश खुद का राष्ट्रीय रिकॉर्ड जो 89.94 मीटर का है, उसको तोड़ने की थी, लेकिन वो सफल नहीं हो पाए.

नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में 82 मीटर थ्रो किया था. जबकि डीपी मनु जिन्होंने रजत पदक जीता, उन्होंने अपने पहले प्रयास में 82.06 मीटर थ्रो किया था. पहले राउंड के बाद नीरज दूसरे स्थान पर थे और डीपी मनु ने लीड बनाई हुई थी. नीरज का दूसरा प्रयास फाउल था. नीरज अपने दूसरे प्रयास से खुश नहीं थे और लगा कि उन्होंने जानबूझकर फाउल लिया था. डीपी मनु ने दूसरे प्रयास में 77.23 की दूरी तय की थी.

वहीं नीरज चोपड़ा ने अपने तीसरे प्रयास में 81.29 मीटर का थ्रो किया था और डीपी मनु ने लीड बनाई हुई थी. तीसरे राउंड के बाद भी डीपी मनु 82.06 मीटर के साथ पहले और नीरज  82.00 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर थे. हालांकि, नीरज चोपड़ा ने चौथे प्रयास में 82.27 मीटर के थ्रो के साथ लीड बनाई. जबकि डीपी मनु ने अपने चौथे प्रयास में 81.47 मीटर का थ्रो किया था. हीं उत्तम पाटिल 78.39 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे और उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम किया. नीरज ने आखिरी के दो थ्रो नहीं करने का फैसला लिया था.

Advertisement

नीरज फेडरेशन कप में अपने प्रयास से खुश नजर नहीं आ रहे थे और वेन्यू पर मौजूद पत्रकारों की मानें तो उन्होंने चोपड़ा को उनके कोच के साथ तीखी बातचीत करते देखा. दोनों के बीच क्या बातचीत हुई यह तो नहीं पता लेकिन नीरज इस दौरान बिल्कुल भी खुश नजर नहीं आ रहे थे.

Advertisement

बता दें, चोपड़ा ने 2022 और 2023 में किसी भी घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया क्योंकि वह विदेश में प्रशिक्षण या प्रतिस्पर्धा कर रहे थे. वह पिछली बार घरेलू टूर्नामेंट में मार्च 2021 में फेडरेशन कप में खेले थे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: फेड कप फाइनल्स खेलेंगे नीरज चोपड़ा और किशोर जेना

Featured Video Of The Day
Samarth: Tarun Garg ने Hyundai द्वारा समर्थ के लिए रोडमैप तैयार किया
Topics mentioned in this article