स्टॉकहोम डायमंड लीग से पहले Neeraj Chopra ने देश के युवाओं के लिए ये कहा, देखें VIDEO

ज्यूरिख में अगस्त 2018 में 85.73 मीटर थ्रो करके चौथे स्थान पर रहने के बाद चोपड़ा पहली बार डायमंड लीग में खेलेंगे. वह सात डायमंड लीग खेल चुके हैं जिनमें तीन 2017 में और चार 2018 में खेली थी लेकिन इसमें पदक नहीं जीत पाए है.

स्टॉकहोम डायमंड लीग से पहले Neeraj Chopra ने देश के युवाओं के लिए ये कहा, देखें VIDEO

Neeraj Chopra के पास तैयारी का बड़ा मौका

नई दिल्ली:

सत्र की दमदार शुरुआत करने के बाद ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) स्टॉकहोम में गुरुवार को होने वाली डायमंड लीग (Stockholm Diamond League) में पहली बार पदक जीतने की पूरी कोशिश करेंगे. चोपड़ा ने पावो नुरमी खेलों (Paavo Nurmi Games) में 89.30 का थ्रो फेंककर रजत पदक जीता और कुओर्ताने खेलों (Kourtane Games) में 86.60 मीटर के साथ शीर्ष रहे. फिनलैंड में हुए इन दोनों टूर्नामेंटों में मुकाबला कड़ा था. कुओर्ताने में तो बारिश के कारण फिसलन की वजह से तीसरे प्रयास में चोपड़ा गिर भी गए थे लेकिन तुरंत खड़े होकर चोटिल हुए बिना खिताब जीता. 

चोपड़ा ने कहा, "हमने दिसंबर में अभ्यास शुरू किया जो देर से था. मुझे फिर से फिट होना होगा क्योंकि टोक्यो ओलंपिक के बाद मेरा वजन भी बढ़ गया है." 

उन्होंने टूर्नामेंट से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "मेरा वजन 13.14 किलो बढ़ गया तो लक्ष्य फिर से फिट होने पर है. यही वजह है कि सत्र की शुरुआत देर से की."


उन्होंने कहा, "हमारा मुख्य लक्ष्य विश्व चैम्पियनशिप और राष्ट्रमंडल खेल है चूंकि एशियाई खेल स्थगित हो गए हैं." 

ज्यूरिख में अगस्त 2018 में 85.73 मीटर थ्रो करके चौथे स्थान पर रहने के बाद चोपड़ा पहली बार डायमंड लीग में खेलेंगे. वह सात डायमंड लीग खेल चुके हैं जिनमें तीन 2017 में और चार 2018 में खेली थी लेकिन इसमें पदक नहीं जीत पाए. दो बार चौथे स्थान पर रहे हैं. 

'रोहित शर्मा एजबेस्टन टेस्ट से बाहर नहीं हुए है.', राहुल द्रविड़ ने भारतीय कप्तान पर दिया बड़ा अपडेट 

17 साल बाद पाकिस्तान आएगी इंग्लैंड की टीम, PCB ने इन दो शहरों को मेजबानी के लिए चुना 

BCCI ने किया नजरअंदाज, तो मल्टी नेशन टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान बना रहा है ये प्लान

अमेरिका में अगले महीने होने वाली वर्ल्ड चैम्पियनशिप से पहले चोपड़ा के लिए यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट है. इसमें टोक्यो ओलंपिक के तीनों पदक विजेता मैदान में होंगे. मौजूदा दौर के भाला फेंक खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा बार 90 मीटर की बाधा पार करने वाले जर्मनी के जोहानेस वेटर चोट के कारण बाहर हैं.

कुओर्ताने में स्वर्ण जीतने के बाद चोपड़ा यहां से सौ किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित उपसाला में अभ्यास कर रहे हैं. वह डायमंड लीग के बाद और 15 जुलाई से होने वाली वर्ल्ड चैम्पियनशिप से पहले कोई और टूर्नामेंट नहीं खेलेंगे.

भारत के मुरली श्रीशंकर को भी इसमें लंबी कूद में भाग लेना था जो डायमंड लीग कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है लेकिन अतिरिक्त प्रतियोगिता के रूप में शामिल है. वह हालांकि पहुंच नहीं पाएंगे क्योंकि वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए वीजा औपचारिकताएं पूरी करने के लिए उनका पासपोर्ट दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में है. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com