Tokyo Olympics: मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक होंगे

मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम (Mary Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक होंगे

Advertisement
Read Time: 19 mins

भारत की दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम (Mary Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक होंगे. इसके अलावा IOA ने यह भी खुलासा किया कि पहलवान बजरंग पुनिया 8 अगस्त को टोक्यो खेलों के समापन समारोह में ध्वजवाहक होंगे. आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने एक आधिकारिक पत्र में कहा है कि 23 जुलाई को उद्घाटन समारोह के लिए टोक्यो 2020 के भारतीय दल के ध्वजवाहक मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह हैं.' टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा. यह आयोजन पिछले साल ही होना था, लेकिन कोविड -19 महामारी (COVId-10) के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था.

यूपी के स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत पर साइना नेहवाल ने किया रिएक्ट, बोलीं- 'यह प्रचंड जीत है..'

दिग्गज मैरीकॉम ओलंपिक में भारत को बॉक्सिंग में पहला पदक दिलाने वाली महिला खिलाड़ी हैं. इस बार भी मैरीकॉम पदम जीतने के इरादे के साथ टोक्यों जाएंगी. 38 साल की मैरी कॉम का यह आखिरी ओलंपिक हो सकता है. अबतक उन्होंने अपने करियर में 5 एशियाई गोल्ड मेडल जीतने का कमाल किया है, वो कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन रह चुकी हैं. 

Advertisement

माना पटेल ने Tokyo Olympic में किया क्वालीफाई, यह कमाल करने वाली भारत की पहली महिला तैराक

पहली बार ऐसा हुआ है जबकि ओलंपिक में भारत के दो ध्वजवाहक (एक पुरुष और एक महिला) होंगे. आईओए प्रमुख नरिंदर बत्रा ने हाल ही में आगामी तोक्यो खेलों में ‘लैंगिक समानता' को सुनिश्चित करने के लिए इस बात की जानकारी दी थी. रियो डी जनेरियो में 2016 खेलों के उद्घाटन समारोह में देश के एकमात्र व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ध्वजवाहक थे.

Advertisement

कोविड-19 महामारी (COVID-19) के कारण एक साल के लिए स्थगित हुए तोक्यो ओलंपिक में 100 से अधिक भारतीय खिलाड़ी भाग लेंगे. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पिछले साल कार्यकारी बोर्ड की बैठक में उद्घाटन समारोह में महिला और पुरुष ध्वजवाहकों के लिए प्रावधान किया था.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में
Topics mentioned in this article