India at Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक से आई गुड न्यूज, 6 मेडल पर भारत को मिली बड़ी 'उम्मीद'

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक से भारत को 6 मेडल मिले, वहीं टोक्यों में भारत को 7 मेडल मिले थे. अभी भी भारत पिछले ओलंपिक से एक मेडल पीछे है लेकिन फिर भी पेरिस ओलंपिक भारतीय दल के लिए खास रहा है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
P

India won 6 medal so far in Paris Olympics 2024:  पेरिस ओलंपिक में भले ही भारतीय दल 6 मेडल जीतने में सफल रहा है लेकिन इस बार ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने जिस अंदाज में परफॉर्मेंस किया है उसने भविष्य के लिए बड़ी उम्मीद जगा दी है. भारत के लिए अब तक पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर, सरबजोत सिंह, स्वप्निल कुसाले, भारतीय हॉकी टीम,नीरज चोपड़ा और अमन सहरावत ने भारत के लिए मेडल जीतने में सफलता हासिल की है. शूटिंग में भारत को इस बार तीन मेडल मिले हैं. वहीं, कुश्ती में एक मेडल, नीरज ने जैवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल भारत को दिलाया है. भारतीय हॉकी टीम भी ब्रॉन्ज  मेडल जीतने में सफल रही है. भारत के अबतक 5 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल मिला है. भले ही इस ओलंपिक में भारत को गोल्ड नही मिला है और टोक्यो ओलंपिक से हम पीछे हैं. टोक्यो में भारत को 7 मेडल मिले थे. भले ही हम टोक्यो की तरह 7 मेडल नहीं जीत पाए हैं लेकिन जिस तरह का परफॉर्मेंस इस बार भारतीय एथलीटों ने किया है उसे भविष्य के लिए बड़ी उम्मीद जगा दी है. 

Photo Credit: Manu Bhaker Instagram

भारत को ओलंपिक में कुल 41 मेडल

पेरिस ओलंपिक के आगाज से पहले भारत के पास 35 मेडल थे. अब मेडल की संख्या 40 पार हो चुकी है. बता दें कि पेरिस 2024 ओलंपिक में 16 खेलों में भारतीय एथलीटों ने हिस्सा लिया. हालांकि कुछ ऐसे नाम भी रहें जिनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया. वरना आज मेडल की संख्या ज्यादा हो सकती थी. खासकर लक्ष्य सेन मेडल नहीं जीत सके, जिन्होंने अपने खेल से हर किसी को हैरान कर दिया था. इन सबके अलावा बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन भी इस बार मेडल जीतने से पीछे रह गई. 

पेरिस ओलंपिक में भारत को 6 मेडल लेकिन एथलीटों ने किया दमदार परफॉर्मेंस

भले ही भारत को 6 मेडल ही अबतक मिले हैं लेकिन पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने जिस अंदाज में परफॉर्मेंस किया है उससे उम्मीद जग गई है कि आने वाले ओलंपिक में मेडल की संख्या काफी बढ़ने वाली है. ऐसा इसिलए क्योंकि इस बार कई खेलों में भारतीय एथलीट चौथे नंबर पर रहे हैं .

Advertisement

ये भारतीय खिलाड़ी मेडल जीतने से एक कदम पीछे रह गए

1. अर्जुन बाबूता - चौथे नंबर पर रहे

2. तीरंदाजी मिश्रित टीम - धीरज और अंकिता - चौथे नंबर पर रहे

3. मनु भाकर - 25 मीटर पिस्टल - चौथे नंबर पर रहे

4. स्कीट मिश्रित टीम - माहेश्वरी और अनंतजीत - चौथे नंबर पर रहे

5. लक्ष्य सेन - ब्रॉन्ज मेडल मैच हारने के बाद चौथे नंबर पर रहे

6. निशा दहिया चोट के कारण हार गईं

7. मेडल की सबसे बड़ी उम्मीद सात्विक-चिराग अप्रत्याशित क्वार्टर फाइनल में हार गए

8. विनेश फोगट फाइनल से पहले अयोग्य घोषित. एक तय मेडल हाथ से गया

9. मीराबाई चानू भारोत्तोलन में चौथे नंबर पर रहे पर रहीं - उन्होंने कुल 199 किग्रा वजन उठाया जबकि तीसरे स्थान पर रहने वाली खिलाड़ी ने 200 किग्रा वजन उठाया, जो कि उनसे सिर्फ 1 किग्रा अधिक था.

Advertisement

10. निशांत देव को रेफरी/जजों की गलती, जबकि वह निश्चित रूप से मैच जीत सकते थे (इससे उनका मेडल पक्का हो जाता)

Advertisement

भविष्य के लिए जगी उम्मीद

हॉकी में जबरदस्त परफॉर्मेंस
भारतीय हॉकी टीम भले ही गोल्ड नहीं जीत सकी लेकिन ब्रॉन्ज मेडल जीतकर यकीनन इतिहास रच दिया. लगातार दूसरी बार ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की. भारतीय हॉकी का इतिहास स्वर्णिम रहा है, अब टोक्यो और पेरिस में ब्रॉन्ज जीतकर भारतीय हॉकी टीम अपने इतिहास को फिर से दोहराने की दहलीज पर पहुंच गई है .

Advertisement

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास
नीरज चोपड़ा को इस बार गोल्ड नहीं मिला लेकिन सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया.अब नीरज भारतीय एथलेटिक्स के इतिहास के सबसे महान एथलीट बन गए हैं. नीरज ट्रैक एंड फील्ड  में गोल्ड के बाद सिल्वर मेडल जीतने वाले भारत के पहले एथलीट हैं. 

लक्ष्य सेन ने जगाई उम्मीद
बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन भले ही ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गए लेकिन उन्होंने अपने खेल से दिखा दिया है कि आने वाले समय उनका है. लक्ष्य सेन को सेमीफाइनल में विक्टर एक्सेलसन से 22-20, 21-14 से हराया था. लक्ष्य के हराने के बाद विक्टर ने भी माना कि अगले ओलंपिक में लक्ष्य भारत को गोल्ड दिला सकते हैं. 

शूटिंग में भारत का कमाल

इस ओलंपिक में शूटिंग में तीन मेडल आए. मनु भाकर, सरबजोत सिंह और स्वप्निल ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है. जिस तरह से भारत के एथलीटों ने इस ओलंपिक में परफॉर्मेंस किया है उसने भविष्य के लिए अवसर खोल दिए हैं. युवा इन एथलीटों से प्ररित होकर आगे बढ़ेंगे और भारत के लिए ओलंपिक तक का सफऱ तय करने के सपने देखेंगे. भारतीय एथलीटों की कोशिश ने साबित कर दिया है कि आने वाला समय भारत का है. 

पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने वाले एथलीट

नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स) - सिल्वर मेडल

अमन सहरावत (कुश्ती) - ब्रॉन्ज मेडल

भारतीय पुरुष हॉकी टीम - ब्रॉन्ज मेडल

स्वप्निल कुसाले (शूटिंग) - ब्रॉन्ज मेडल

मनु भाकर-सरबजोत सिंह (शूटिंग) - ब्रॉन्ज मेडल

मनु भाकर- ब्रॉन्ज मेडल

ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: (Best performances by India in the Olympics)

- टोक्यो 2020 में 7 मेडल

- लंदन 2012 में 6 मेडल

- पेरिस 2024 में 6* मेडल

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article