Paralympics 2024: जानें कब और कहां देख पाएंगे ओपनिंग सेरेमनी, कौन-कौन करेगा परफॉर्म, जानें सब कुछ

ओलंपिक की तरह पेरिस पैरालिंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह एक स्टेडियम के अंदर आयोजित नहीं किया जाएगा. भारत में ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत रात 11:30 बजे होगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
P

पेरिस अपने पहले पैरालंपिक खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार है. फ्रांस की राजधानी में के केंद्र में एक शानदार उद्घाटन समारोह के साथ इसकी शुरुआत होगी. ओलंपिक की तरह पेरिस पैरालिंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह एक स्टेडियम के अंदर आयोजित नहीं किया जाएगा. इसके बजाय, यह प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड और चैंप्स-एलिसीस में आयोजित किया जाएगा, जिसमें 184 प्रतिनिधिमंडलों के 4,400 पैरालंपिक एथलीटों हिस्सा लेंगे. भारतीय समयानुसार पैरालंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी 11:30 बजे होगी. फ्रांसीसी कलात्मक निर्देशक थॉमस जॉली ने ओपनिंग सेरेमनी का डायरेक्शन करेंगे. भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल और शॉट पुटर भाग्यश्री जाधव ओपनिंग सेरेमनी के दौरान भारत के ध्वजवाहक होंगे. पेरिस पैरालिंपिक में कौन-कौन परफॉर्म करेगा, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

बता दें, भारत ने पैरालंपिक के लिए इस बार सबसे बड़ा दल भेजा है. 29 अगस्त से 9 सितंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में कुल 84 भारतीय एथलीट हिस्सा लेंगे. इस बार हो रहे कुल 22 खेलों में से भारत 12 में हिस्सा ले रहा है. भारत इस बार पैरा साइकिलिंग, पैरा जूडो और पैरा रोइंग में भी हिस्सा ले रहा है. भारत का अभियान 29 अगस्त को पैरा बैडमिंटन से शुरू होगा, जहां कृष्णा नागर अपने पुरुष एकल खिताब को डिफेंड करने के इरादे से कोर्ट पर उतरेंगे. भारतीय एथलीट 29 अगस्त को पैरा तीरंदाजी, पैरा साइकिलिंग, पैरा ताइक्वांडो, पैरा तैराकी और पैरा टेबल टेनिस स्पर्धाओं में भी भारतीय भाग लेंगे.

कब होगी पैरालिंपिंक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी

पेरिस पैरालिंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी 28 अगस्त, 2024 को होगी.

कहां होगी सेरेमनी?

पेरिस पैरालिंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड और चैंप्स-एलिसीज़, पेरिस में आयोजित किया जाएगा.

किस समय शुरू होगी ओलंपिक सेरेमनी?

पेरिस पैरालिंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे शुरू होगा.

कहां देख पाएंगे लाइव

पेरिस पैरालिंपिक 2024 उद्घाटन समारोह का स्पोर्ट्स18 नेटवर्क पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. इसके अलावा जियोसिनेमा ऐप पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: "रोहित शर्मा ने सिर्फ..." संजय मांजरेकर ने भारतीय कप्तान, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह के दलीप ट्रॉफी से बाहर रहने पर उठाए सवाल

Advertisement

यह भी पढ़ें: शुभमन गिल पर जमकर बरसे विराट कोहली? सचिन तेंदुलकर से की खुद की तुलना, सोशल मीडिया पर वायरल हुए फेक वीडियो

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article