FIBA Asia Cup qualifiers: दुनिया के 27वें नंबर की ईरानी टीम से लड़कर हारा भारत

मेजबान टीम के लिए प्रणव प्रिंस ने सर्वाधिक 11 अंक बनाए, जबकि अरविंद कुमार मुथु कृष्णन और मुईन बेक हफीज ने नौ-नौ अंकों का योगदान दिया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
FIBA Asia Cup qualifiers
नई दिल्ली:

भारत ने 2025 फिबाब एशिया कप क्वालीफायर के ग्रुप-ई मुकाबले में सोमवार को अपने से कहीं अधिक रैंकिंग वाली ईरानी टीम के खिलाफ जोरदार मुकाबला किया लेकिन इंदिरा गांधी स्टेडियम में स्थित केडी जाधव हाल में भारतीय टीम केडी 53-86 के स्कोर-लाइन से हार गई.

फिबा रैंकिंग में 81वें स्थान पर मौजूद भारत 27वें स्थान पर मौजूद ईरान के खिलाफ कमजोर स्थिति में था, लेकिन मेजबान टीम ने काफी जोश के साथ शुरुआत की. एक घंटे तक चले मैच के दौरान खचाखच भरे स्टेडियम में मौजूद फैंस ने उनका हौसला बढ़ाया. फॉरवर्ड प्रणव प्रिंस ने शुरुआती कुछ मिनटों में इंटरसेप्शन से प्रभावित किया और मेजबान टीम ने पहले मिनट में दो अंकों की बढ़त ले ली.

ईरान को अपनी लय में आने में समय लगा लेकिन वह अपनी बेहतर शारीरिक क्षमता का इस्तेमाल करते हुए भारतीय रक्षापंक्ति को पार करते हुए आगे बढ़ गया लेकिन मेजबान टीम निश्चित रूप से मुकाबले में थी और पहले क्वार्टर के अंत में केवल तीन अंकों से पीछे थी.

भारतीयों ने तेज गति से स्कोर बनाकर ईरान का मुकाबला करने की कोशिश की और अपने दो पॉइंटर्स में से 40% से अधिक को कन्वर्ट किया, लेकिन ईरान को रिबाउंड पर रोकने में असफल रही और इसकी कीमत उसे चुकानी पड़ी. अपना पहला ग्रुप मैच कजाकिस्तान से हारने वाली भारतीय टीम हाफ टाइम तक 32-42 से पीछे थी.

मेजबान टीम के लिए प्रणव प्रिंस ने सर्वाधिक 11 अंक बनाए, जबकि अरविंद कुमार मुथु कृष्णन और मुईन बेक हफीज ने नौ-नौ अंकों का योगदान दिया.

यह पूछे जाने पर कि किस भारतीय खिलाड़ी ने उन्हें सबसे अधिक प्रभावित किया, ईरानी कोच हाकन डेमोर ने युवा भारतीय टीम के बारे में बहुत कुछ कहा. उन्होंने कहा कि वह प्रणव प्रिंस के प्रदर्शन से काफी प्रभावित हैं. ईरान के लिए बेन्हम यखचाली ने 15 अंक बनाए जबकि मोहम्मद अमिनी और सालार मोनजी ने टीम के लिए 14-14 अंक जोड़े.

Advertisement

टीम के प्रदर्शन और प्रशंसकों से मिले समर्थन पर बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अधव अर्जुन ने कहा, “टीम जिस तरह से खेली, उससे मैं संतुष्ट हूं. लेकिन मैं बास्केटबॉल प्रशंसकों द्वारा हमारी टीम को दिए गए प्यार से भी उतना ही खुश हूं और इससे हमें विश्वास है कि भारत में खेल को लोकप्रिय बनाने के हमारे प्रयास सफल हो रहे हैं.''

ये भी पढ़ें- Ranji Trophy 2024: MP के अनुभव का कमाल, आंध्र के 6 विकेट उखाड़कर टीम को दिलाया सेमीफाइनल का टिकट

Advertisement

ये भी पढ़ें- यानेक शॉपमैन ने महिला टीम की मुख्य कोच ने दिया इस्तीफा, हॉकी इंडिया पर लगाए थे भेदभाव के आरोप

Featured Video Of The Day
खेलों में भागीदारी से जीत की ओर-पैरा-एथलीट: दीपा मलिक
Topics mentioned in this article