CWG 2022: रवि दहिया के बाद पहलवान विनेश फोगाट ने जीता गोल्ड, भारत के लिए 11वां गोल्ड

टोक्यो ओलंपिक की नाकामी, अतीत के मानसिक और शारीरिक संघर्षों को पीछे छोड़कर भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में 53 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल जीत लिया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
V
नई दिल्ली:

भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में गोल्ड मेडल जीत लिया है. फोगाट ने 53 किलो वर्ग की महिला कुश्ती के फाइनल में श्रीलंका की चामोडिया केशानी मदुरावलागे डॉन को चित करके 4-0 से जीत दर्ज की. विनेश बर्मिंघम (Birmingham 2022) में गोल्ड मेडल जीतने वाली पांचवीं रेसलर हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwwealth Games) में ये विनेश का लगातार तीसरा गोल्ड मेडल है. ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला है. इसी साथ वो एशियन गेम्स (Asian Games) और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली भारत की पहली महिला हैं. 

ये भारत के लिए 11वां स्वर्ण पदक है. पदक तालिका में भारत के नाम अब 33 पदक हो चुके हैं. जिसमें 11 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल हैं.

वर्ल्ड चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता कनाडा की सामंथा ली स्टीवर्ट के खिलाफ विनेश का पहला मुकाबला कठिन था लेकिन उसने महज 36 सेकंड में जीत दर्ज की थी.

इसके बाद विनेश का सामना नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा एडेकुरोये से हुआ जिसकी कठिन चुनौती का इस भारतीय पहलवान ने बखूबी सामना किया. महिलाओं के 53 किलोवर्ग में चार ही पहलवान थे.

फॉर्म और फिटनेस के लिए जूझ रही विनेश टोक्यो ओलंपिक में पहले दौर से बाहर हो गई थी.

Chennai Chess Olympiad: गुकेश की आठ मैचों में आठवीं जीत, भारत ‘B' ने अमेरिका को हराया चौंकाया 

CWG 2022: टेबल टेनिस में भारतीयों का जलवा जारी, शरत कमल ने दो और पदक पक्के किए 

CWG 2022: मेजबानों को हराकर भारत ने किया पदक पक्का, GOLD के लिए इस दिन को होगा फाइनल 

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Advertisement
Featured Video Of The Day
Work Pressure: काम का दबाव जानलेवा क्यों? जानें इसके कारण और समाधान! | Hum Log
Topics mentioned in this article