गणपति विसर्जन LIVE: मुंबई में सतरंगी आसमां, आज बप्पा की विदाई पर भावुक मायानगरी

गणपति विसर्जन के मौके पर मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था भी चाक-चौबंद की है. 18 सितंबर की सुबह विसर्जन तक विशेष यातायात नियम लागू होंगे. कई जगहों पर भारी वाहनों और निजी बसों पर प्रतिबंध लगेगा ताकि विसर्जन जुलूस और यातायात बिना किसी रुकावट के चल सके. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
मुंबई:

गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू-जल्दी आ जयकारों से इस वक्त पूरा मुंबई गूंज रहा है. हर गली मोहल्ले और सड़कों पर भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दे रही है. जो भगवान गणेश की भक्ति में रंगी नजर आ रही है. गणेश भगवान की बड़ी-बड़ी मूर्तियों को भक्त बैंड-बाजे, ढोल-नगाड़ों की थाप पर नाचते गाते हुए शानदार विदाई दे रहे हैं. मायानगरी में जैसी धूम गणेश उत्सव की होती है, वैसी किसी और त्योहार की नहीं होती. गणेश विसर्जन के इस मौके को आसमान में निकले इंद्र धनुष ने और खास बना दिया. गणेश विसर्जन की यात्रा में शामिल हर भक्त भावुक नजर आ रहा है. मुंबई की सबसे प्रसिद्ध गणेश प्रतिमा लालबाग चा राजा को विसर्जन के लिए ले जाया जा रहा है.

7 सितंबर से शुरू हुआ 'गणेश चतुर्थी' उत्सव आज 'अनंत चतुर्दशी' के साथ समाप्त हो रहा है. जिसके लिए मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की तरफ से खास तैयारियां की गई है. विसर्जन के दौरान होने वाली भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. विसर्जन जुलूसों के लिए पूरे शहर में कई रास्त डायवर्ट किए गए हैं. मुंबई ट्रैफिक पुलिस की तरफ से एडवाइजरी में लोगों से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की सलाह दी गई है.

Advertisement
Advertisement

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था भी चाक-चौबंद की है. 18 सितंबर की सुबह विसर्जन तक विशेष यातायात नियम लागू होंगे. कई जगहों पर भारी वाहनों और निजी बसों पर प्रतिबंध लगेगा ताकि विसर्जन जुलूस और यातायात बिना किसी रुकावट के चल सके.  ज्‍वाइंट ट्रैफिक कमिश्‍नर अनिल कुंभारे ने कहा कि बीएमसी के साथ मिलकर विसर्जन बिंदुओं को स्कैन किया गया है. सीसीटीवी निगरानी है.

Advertisement
दोपहर बाद पंडालों में बड़ी-बड़ी प्रतिमाओं के साथ भारी भीड़ उमड़ने लगेगी, जिसके लिए मुंबई पुलिस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और पुलिस नियंत्रण कक्ष सीसीटीवी के जरिए हर गतिविधि पर कड़ी नजर रख रहे हैं.

एक्सप्रेसवे एक ग्रीन कॉरिडोर है, जो पश्चिमी और पश्चिमी उपनगरों को जोड़ेगा. 12 रेलवे पुल हैं, जहां पर भीड़भाड़ से बचना है क्योंकि इनकी संरचना थोड़ी कमजोर है. सीआर और डब्ल्यूआर ने कहा है कि यह पुराने हैं और ऐसी स्थिति है कि यहां से यात्रा करने पर प्रतिबंध है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि एम्बुलेंस या एयरपोर्ट तक पहुंचने के इच्छुक लोगों के लिए आपातकालीन आवागमन के लिए निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना चाहते हैं. 

Advertisement

गणपति विसर्जन के दौरान ये ट्रैफिक व्‍यवस्‍था का क्या हाल

कोस्टल रोड नॉर्थ और साउथ मुंबई के बीच 18 सितंबर तक 24 घंटे खुला रहेगा. एन एस रोड के उत्तर का ट्रैफिक जरूरी होने पर इस्लाम जिमखान से कोस्टल रोड की तरफ डायवर्ट किया गया है.

मरीन ड्राइव : NS रोड के उत्तर का ट्रैफिक अगर जरूरी हुआ तो इस्लाम जिमखान से मुंबई कोस्टल रोड की तरफ डायवर्ट किया गया है.

महापालिका मार्ग : अगर जरूरी हुआ तो CSMT जंक्शन से मेट्रो जंक्शन तक बंद रहेगा. ट्रैफिक को CSMT जंक्शन से DN रोड पर डायवर्ट है. 

JSS रोड : अगर जरूरी हुआ तो अल्फ्रेड जंक्शन से पुर्तगीज चर्च तक बंद रहेगा. कालाबादेवी से ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा. 

जुहू तारा रोड : सांताक्रूज पुलिस स्टेशन जंक्शन से वी होटल जंक्शन तक बंद.  

गोखले ब्रिज रोड : भारी वाहनों पर रोक रहेगी. 

मार्वे रोड जंक्शन, मलाड : मार्वे रोड से मिथ चौकी तक बंद.

गणपति विसर्जन के लिए खास तैयारी 

मुंबई पुलिस, मुंबई ट्रैफिक पुलिस और बीएमसी ने गणपति विसर्जन के लिए खास तैयारियां की हैं. इसके मुताबिक, 5 क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष, 9 अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, 40 डीसीपी, 56 एसीपी, 4000 अधिकारी, 20,500 पुलिसकर्मी, 2500 ट्रैफिक पुलिसकर्मी, 10 एसआरपी कंपनियां, 1000 से अधिक होम गार्ड और विसर्जन मार्गों पर 10,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे नजर रख रहे हैं.

इमरजेंसी के लिए पुलिस की हिदायत

मुंबई पुलिस के ज्‍वाइंट सीपी, कानून और व्‍यवस्‍था सत्‍यनारायण चौधरी ने कहा कि सब जगह विसर्जन के अनुसार चीजें उपलब्ध कराई है. पेट्रोलिंग के लिए 400 से ज्यादा वाहन तैयार हैं. पांचों रीजनल रूम तैयार हैं. उन्‍होंने कहा कि मुंबई पुलिस ने इस त्योहार की तैयारी अच्छे से की है. लोगों से अपील है कि वो किसी भी आपात स्थिति में मुंबई पुलिस से संपर्क करें.

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India