Cholesterol को रखना है कंट्रोल तो करें ये 3 योगासन, दिल की सेहत रहेगी अच्छी

Yogasan : हम यहां पर कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) से लेकर डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी. तो चलिए जानते हैं उन योगा के बारे में.

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Yogasan for cholesterol : योगासन एक प्राचीन चिकित्सीय पद्धति है जिसे जीवन (yogasan in lifestyle) में शामिल कर लेने से सकारात्मकता बनी रहती है. इसको जो भी अपने जीवन का हिस्सा बना लेता है उसका इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत बना रहता है. इसलिए हम यहां पर कुछ ऐसे योगासन (yogasan) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) से लेकर डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी. तो चलिए जानते हैं उन योगा के बारे में.

कोलेस्ट्रॉल में योगासन करने के फायदे

अर्धमत्स्येन्द्रासन

अगर आप इस आसन को अपने जीवनशैली का हिस्सा बनाती हैं तो आपका मेटाबोलिक सिस्टम मजबूत बना रहता है. इसको करने के लिए आपको पहले अपने दोनों पैरों को फैला लेना है, फिर एक पैर के घुटने को मोड़कर दूसरे पैर के बाहर वाली तरफ में रखना है. इस आसन को करते समय आपको अपनी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रखनी है. अब अपने दूसरे हाथ की बाजू को पहले घुटने के बाहर रखें. फिर कमर गर्दन को कुछ देर के लिए पहले पैर की ओर घुमाएं. ऐसा आप दुसरे पैरे के साथ भी करें.

ताड़ासन

इस आसन  को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. फिर अपने पैरों को आपस में मिला लीजिए. इसके बाद अपने हाथों को बगल में रख लें. फिर अपनी हथेलियों को ऊपर उठाएं. इसके बाद सांस लेते हुए दोनों पंजों के बल पर खड़े होकर शरीर को ऊपर की तरफ खींचिए. फिर नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं

सर्वांगसन

इस योगासन को करने से भी चेहरे पर निखार आता है. इससे ना सिर्फ स्किन की सेहत अच्छी होती है बल्कि पूरे शरीर का स्वास्थ्य बेहतर होता है. इसको करने से बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं और चेहरे पर डार्क स्पॉट्स कम होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और अर्जुन एक दूसरे का हाथ थामे कुणाल रावल-अर्पिता मेहता की शादी से निकले

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article