ऑफिस जॉब की वजह से बढ़ गया है वजन? बस दिन में 10 मिनट करें ये योग, 1 महीने में कम हो सकता है वजन

हम आपको कुछ योगासन (Yoga) के बारे में बताएंगे, जिसे आप दिन में 10 मिनट निकालकर कर सकते हैं. इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
W

Weight Loss: वजन बढ़ने की समस्या आजकल आम हो गई है. लोग फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) नहीं करते हैं जिसकी वजह से वेट गेन (Weight Gain) होने लगता है. ये प्रॉब्लम उन लोगों के साथ ज्यादा होती है, जो ऑफिस में लंबे समय तक बैठे रहते हैं. ऑफिस की वजह से लोग थक जाते हैं कि वो घर आकर कुछ न करना पसंद करते हैं. ऐसे में शरीर पर इसका इंपैक्ट देखने को मिलता है. पेट तो निकल ही आता है साथ ही कमर, कंधा और गर्दन में भी दर्द होने लगता है. अगर ये परेशानी अभी से शुरू हो गई है, तो आगे चलकर आपको नुकसान पहुंचाएगी. ऐसे में अभी से फिजिकल एक्टिविटी करना शुरू कर दीजिए. हम आपको कुछ योगासन (Yoga) के बारे में बताएंगे जिसे आप दिन में 10 मिनट निकालकर कर सकते हैं. सुबह उठकर इन्हें करना शुरू कर दीजिए. इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही ये आपकी बॉडी को हेल्दी बनाने में मदद करेंगे.

जानें कौन सी सब्जी बार-बार यूरिक एसिड बढ़ाने के लिए होती है जिम्मेदार

वजन कम करने के लिए योगासन - Yogasanas for weight loss

वज्रासन

यह आसन वजन कम करने के साथ आपके शरीर को और भी फायदे पहुंचाता है. इसे जब आप रोज करते हैं तो पेट पर जमा फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है. साथ ही इसे करने से गैस और पाचन की समस्या नहीं होती है.

ताड़ासन

ताड़ासन आपके शरीर की रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद होता है. ताड़ासन वजन कम करने में मदद करता है. पेट की चर्बी इस योगासन से बहुत जल्दी कम होती है. जब आप ये योगासन करते हैं तो शरीर को बहुत रिलैक्स मिलता है.

पद्मासन

Advertisement

बॉडी के पोस्चर को सुधारने और पीठ के दर्द को दूर करने में पद्मासन बहुत फायदेमंद है. इसे करने से आपकी फोकस करने की क्षमता बढ़ती है और पेट भी ठीक होता है.  इसे 5-10 मिनट तक करें उस दौरान अपने दिमाग को एकदम शांत कर लें.

दंडासन

Advertisement

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए दंडासन सबसे फायदेमंद योगासन है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसे जब आप करते हैं, तो आपके शरीर में खिंचाव आएगा. जो हड्डियां और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ वजन कम करने में मदद करता है. अब इनके बारे में आपने जान लिया है तो बस घर पर ही करना शुरू कर दीजिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu Rain | तमिलनाडु में भारी बारिश: जनजीवन थमा, जलभराव से ट्रैफिक हुआ ठप
Topics mentioned in this article