परेशान हैं और डिप्रेशन भी बढ़ गया है तो रोज करें यह योग, तुरंत मिलेगा आपको रिलीफ

Yoga for stress : आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी के कारण अधिकतर लोगों को तनाव की समस्या का सामना करना पड़ता है. यह समस्या गंभीर है लेकिन लाइलाज नहीं है. योग और आसनों से तनाव कम करने और मन को शांत रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Yoga for stress : इन योग से मिलेगा आपको एकदम आराम.

Yoga For Mental Peace: आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी के कारण अधिकतर लोगों को तनाव (Stress) की समस्या का सामना करना पड़ता है. बढ़ते स्ट्रेस और एंग्जायटी के कारण घबराहट, सांस तेज होना, बेचैनी, कम नींद आना जैसे लक्षण सामने आते हैं. अनियमित दिनचर्या, रिश्तों में तनाव, विवाद, एक- दूसरे से आगे निकलने की होड़, असुरक्षित महसूस करना, अलग थलग रहने के कारण हम मानसिक रूप से अशांत (Mental Health) और तनावग्रस्त हो जाते हैं. यह समस्या गंभीर है लेकिन लाइलाज नहीं है. योगासनों से तनाव कम करने और मन को शांत रखने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे कुछ योग आसनों (Yoga for mental peace) के बारे में जो इसमें हमारी मदद कर सकते हैं…

Advertisement

बालासन (Child Pose)

बालासन से बॉडी ही नहीं मन को भी आराम मिलता है. यह कंधों, पीठ और गर्दन के तनाव को कम करता है. मैट पर अपने पैरों को मोड़कर वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं.  सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते समय आगे की तरफ झुकें. तब तक झुकते रहे जब तक हथेलियां ज़मीन को न छू जाएं. इसके बाद अपने सिर को ज़मीन पर टिका दें. इसके बाद शरीर को ढीला छोड़ दें और आराम सांस लें और छोड़ें. इस मुद्रा में 1 से 3 मिनट तक रह सकते हैं.

Photo Credit: iStock

शवासन (Corpse Pose)

शवासन बॉडी और मन को शोत करने वाला बेहतरीन आसन है. इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाए और दोनों पैरों में कुछ अंतर पर रखें. बॉडी को टेंशन फ्री  करने के लिए अपनी कमर और कंधों को व्यवस्थित कर लें. ध्यान सांस पर लगाएं और एक लय में सांस लें.

Advertisement

मार्जरी आसन (Cat-Cow Pose)

यह आसन रीढ़ के तनाव को कम करता है और सांस को बेहतर करता है. मार्जरी आसन करने के लिए सबसे पहले घुटने और हथेलियों के बल पर आ जाएं. फिर सांस को लें और गर्दन को पीछे की ओर उठाएं और पीठ को नीचे कर लें अब सांस छोड़े और गर्दन को झुकाएं और पीठ को ऊपर करें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

वृक्षासन (Tree Pose)

वृक्षासन ध्यान और एकाग्रता को बढ़ाता है और मन में स्थिरता और शांति लाता है. वृक्षासन करने के लिए एक पैर का उछाकर दूसरे पैर पर घुटनों के उपर सहारा दें और हाथों को सिर  उपर आपस में जोड़ कर रखें.

Advertisement

पद्मासन (Lotus Pose)

मानसिक शांति के लिए पद्मासन सबसे बेहतर आसन है. इसे करने के लिए पैरों को मोड़ कर बैठें और एक पैर की एड़ी दूसरे पैर के जांघ पर रखें. हाथों को दोनों घुटनों पर टिकाकर रखें और आंखों को बंद कर ध्यान सांसों पर लगाएं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Sam Pitroda की Congress में वापसी पर Anurag ने Rahul पर जमकर साधा निशाना
Topics mentioned in this article