चेहरे पर चाहते हैं बिना क्रीम आए ग्लो तो रोज सुबह उठकर करें यह 5 योग, हर कोई पूछेगा चमकते फेस का राज

Yoga for Skin : योग हमेशा से हमारे शरीर के लिए बेहतर साबित होता है. कुछ ऐसे भी बेहतरीन योगासन हैं जिन्हें आप बेहतर त्वचा पाने के लिए अपने डेली लाइफ में शामिल कर सकते है. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
Glowing Skin : योगासन से पाए चमकती और ग्लोइंग स्कीन.

Yoga for Glowing Skin: आजकल की प्रदुषण भरी हवा के कारण हमारा स्कीन (Skin) काफी ज्यादा गंदा और मुरझाया हुआ नजर आता है. योग (Yoga) से होने वाले फायदे सिर्फ स्वस्थ शरीर और मानसिक स्पष्टता तक ही सीमित नहीं हैं. बल्कि इनसे नेचुरल चमकदार त्वचा (Natural Glowing Skin) भी पाई जा सकती हैं. योगासन करते समय गहरी सांस लेने से और ध्यान करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) अच्छा होता है. आगे यही बेहतर रक्त संचार ग्लोइंग स्कीन पाने में मदद करता है. इन सरल योगासनों से कुछ ही दिनों में आपके स्कीन पर नेचुरल ग्लो आएगा.

ग्लोइंग स्कीन के लिए फॉलो करें ये 5 योगासन (Follow these 5 Yogasanas for Glowing Skin)

भारद्वाजासन

बेहतर स्वास्थ्य  के लिए आंतों का सही तरह काम करना जरूरी हैं. स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा के लिए खाने का पाचन सही तरीके से होना आवश्यक है. भारद्वाजासन (Bharadwajasana) से पाचन प्रक्रिया बेहतर बनी रहती है. इसमें बैठकर अपने पूरे शरीर को ट्वीश्ट करना होता है. इससे शरीर के सभी विकारों को निकलने में मदद मिलती है. सथ ही इससे स्पाइनल कॉर्ड (Spinal Cord) को भी मजबूती मिलती है.

Advertisement

सर्वांगासन

इस योगासन में आप लेटकर अपने पैरों के पिछले हिस्से को ऊपर उठाते हैं और अपने कंधों से खुद को सहारा देते हैं. यह आपके चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और ब्लड सेल्स (Blood Cells) को पुनर्जीवित करके त्वचा की बनावट और ग्लो में सुधार करने में मदद करता है. सर्वांगासन सुस्ती, झुर्रियां, और मुंहासों को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन (Trikonasana) करने से चेस्ट और लंग्स (Lungs) बढ़े होते हैं, जिससे उनमें अधिक मात्रा में ऑक्सीजन (Oxygen) का संचार हो पाता है. बाद में यही ऑक्सीजन स्कीन के ग्लो को बढ़ाने में मदद करता है. इससे आपकी त्वचा तरोताजा महसूस करती है और उसमें चमक आती है. 

हलासन

हलासन (Halasana) पाचन क्रिया की गति को बढ़ाता है. साथ ही इससे चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. स्कीन को चमकदार और स्वस्थ बनाने में हलासन काफी फायदेमंद साबित होता है. हलासन में आप लेटकर आपके पैरों को आपके सिर के ऊपर से ले जाकर, जितना संभव हो उतना ग्राउंड टच करने की कोशिश करते हैं. चमकती त्वचा के लिए इस आसन को दिन में दो बार तीन बार करना फायदेमंद हो सकता है.

भुजंगासन

यह आसन हर्ट ब्लॉकेज (Heart Blockage) और पल्मनरी ट्रैक्ट (Pulmonary Tract) को सही ढंग से खोलने में मदद करता है. इससे सांस लेने में आसानी होती है और ज्यादा ऑक्सीजन शरीर में आ पाती हैं. भुजंगासन को कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है. इसके सिवा यह रक्त प्रवाह में भी सुधार करती है. यह योगासन सोरायसिस, मुँहासे और समय से पहले बुढ़ापा दूर करने में सहायता करती हैं ऐर आपको नेचुरल ग्लो देती है. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
धार्मिक आधार पर भेदभाव को लेकर क्या बोले चंद्रशेखर आज़ाद
Topics mentioned in this article