योगा एक्सपर्ट की बताई यह एक्सरसाइज बच्चे को रोज कराइए, रुकी हाइट तेजी से बढ़ेगी

Yoga pose tips : चाहे वह सूर्य नमस्कार के रूप में जाना जाने वाला सूर्य नमस्कार हो, चक्रासन या व्हील पोज़ हो, और वृक्षासन या ट्री पोज हो, अपने बच्चे को नियमित रूप से ये कुछ योग आसन करवाएं और लाभ देखें.

Advertisement
Read Time: 2 mins
इसके अलावा आप अपने बच्चे को वृक्षासन, सूर्य नमस्कार, चक्रासन कराकर भी उसकी हाइट को बढ़ा सकते हैं. 

Height increase yoga pose tips : अगर आप अपने बच्चे की लंबाई बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं, ताकि उसकी लंबाई कुछ इंच और बढ़ जाए, तो योग इसका समाधान है. योग एक प्राचीन और समग्र अभ्यास है, जिसमें मन और शरीर की सेहत के लिए कई अलग-अलग तरीके शामिल हैं. योग आसन ऐसे आसन हैं जिनमें बहुत ज़्यादा खिंचाव और संतुलन शामिल होता है, ये आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने में बहुत फ़ायदेमंद हो सकते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर योगा एक्सपर्ट द्वारा बताए गए 4 एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बच्चे की हाइट को बढ़ाने में पूरी मदद करेगा. 

बच्चे की हाइट बढ़ाने का योगा पोज

सबसे पहले आप बच्चे को सीधे खड़े होने के लिए कहिए अब उसे दोनों पैरों को आपस में मिलाने के लिए फिर दोनों हथेलियों को इंटरलॉक कराकर दोनों हाथों को स्ट्रेच करते हुए ऊपर की तरफ कराना है. इसमें एड़ियों को भी उठाना है. इस अवस्था में 15 सेकेंड के लिए खड़ा होना है. यह 3 सेट करना है. 

दूसरे अभ्यास में आपको दोनों पैरों को कंधे के बराबर फैलाना है. फिर पहले की तरह ही अपने हथेलियों को इंटरलॉक करना है फिर लेफ्ट साइड अपने बॉडी को मोड़ना अपने चेहरे को ऊपर की तरफ रखना है. ऐसे ही आपको राइट साइड भी करना है. इस अवस्था में भी आपको 15 सेकेंड रहना है. 

Advertisement
Advertisement

अब आपको तीसरे अभ्यास में अपने हथेलियों को इंटरलॉक किए हुए ही पीछे की तरफ अपनी बॉडी को ले जाना है. इस अवस्था में भी 15 सेकेंड रहना है.

Advertisement

आज है नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे, अपने जिगरी यार को भेजिए ये प्यार भरे मैसेज और कोट्स, दोस्ती का रंग और हो जाएगा गहरा

Advertisement

अब चौथे आसन में आपको अपने दोनों पैरों को खोलकर अपनी बॉडी को आगे की तरफ झुकाना है फिर अपने सिर को जमीन से लगाना है. इस अवस्था में आपको 15 सेकेंड रहना है. इससे आपके ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. इसके अलावा आप अपने बच्चे को वृक्षासन, सूर्य नमस्कार, चक्रासन कराकर भी उसकी हाइट को बढ़ा सकते हैं. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं