World Picnic day 2024 : ऐसे शुरू हुआ पिकनिक मनाने का चलन, Delhi की इन जगहों पर कर सकते हैं एंजॉय

Picnic Day 2024 : 19वीं शताब्दी में इंग्लैंड की पिकनिक मशहूर हुई. अब यह दुनिया के हर कोने में फैमिली और दोस्तों के साथ समय बिताने का शानदार तरीका बन गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
B

World picnic day History : हर साल जून की 18 तारीख को 'विश्व पिकनिक दिवस' के रूप में मनाया जाता है. "पिकनिक"  फ्रेंच भाषा से लिया हुआ शब्द है. ऐसा माना जाता है कि 1800 के दशक के मध्य में फ्रांसीसी क्रांति के बाद इस तरह का अनौपचारिक आउटडोर भोजन फ्रांस में एक चलन बन गया था. आपको बता दें कि पिकनिक का अर्थ परिवार और दोस्तों के साथ प्रकृति के बीच बैठकर भोजन या नाश्ता करना होता है. 19वीं शताब्दी में इंग्लैंड की पिकनिक मशहूर हुई. अब यह दुनिया के हर कोने में फैमिली और दोस्तों के साथ समय बिताने का शानदार तरीका बन गई है. 

आपको बता दें कि 2009 में, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया के सबसे बड़े पिकनिक के रिकॉर्ड को दर्ज किया, जो पुर्तगाल के लिस्बन में आयोजित की गई थी. इसमें 20,000 से ज़्यादा लोग शामिल हुए थे. ये तो बात हो गई पिकनिक के इतिहास की अब बात करते हैं पिकनिक कैसे और कहां मनाएं. 

दिल्ली में कहां मनाएं पिकनिक

लोधी गार्डन

दिल्ली में सबसे बेहतरीन प्रकृति-अनुकूल पिकनिक स्पॉट लोधी गार्डन है. यहां की हरियाली और शांत वातावरण परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए सही जगह है. यहां पर योगा मुद्राएं, बैडमिंटन, डांस आदि गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं. 

Advertisement
इंडिया गेट

दिल्ली के फेमस पिकनिक स्पॉट में से एक है इंडिया गेट. यहां पर आप दूर तक फैले घास वाले मैदान दोस्तों के साथ प्रकृति का आनंद उठा सकते हैं. साथ ही यहां पर आप स्ट्रीट फूड का भी स्वाद ले सकते हैं. 

Advertisement
गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेस

गार्डन ऑफ फाइव सेंसेस की दोस्तों के साथ जा सकते हैं. यहां की रंगीन दुनिया का आप अपने पसंदीदा डिश के साथ आनंद ले सकते हैं. साथ ही आप उन पलों को कैमरे में कैद कर सकते हैं. यह जगह एक रंगीन सपने की तरह है, जो ऐसी याद बन जाएगी, जिसे आप हमेशा संजोकर रखेंगे. 

Advertisement
नेहरु पार्क

दिल्ली में नेहरू पार्क आपके लिए एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है, जहां आप एक शांतिपूर्ण और मजेदार दिन बिता सकते हैं. तो देर किस बात की लंच और कुछ पॉपकॉर्न पैक करें और पार्क की मस्ती से अपना दिन शानदार बना लीजिए.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article