World Listening Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व श्रवण दिवस, जानिए इस दिन की  खासियत और महत्त्व 

विश्व श्रवण दिवस को नॉनप्रोफिट ऑर्गेनाइजेशन वर्ल्ड लिसनिंग प्रोजेक्ट के तहत मनाने की शुरूआत हुई थी. हर साल इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए अलग-अलग थीम चुनी जाती है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

World Listening Day 2024: वर्ल्ड लिसनिंग डे या विश्व श्रवण दिवस को हर साल 18 जुलाई के दिन मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का श्रेय नॉनप्रोफिट ऑर्गेनाइजेशन वर्ल्ड लिसनिंग प्रोजेक्ट को दिया जाता है. साल 2010 से इस दिन को मनाने की शुरूआत हुई थी. विश्व श्रवण दिवस को मनाने का मकसद अपने आसपास के वातावरण से, समाज से और संस्कृति से सुनने के माध्यम से जुड़ाव महसूस करना है. इस दिन कनेडियन कंपोजर और पर्यावरणविद रेमंड मरे शेफर (Raymond Murray Schafer) का जन्मदिवस भी मनाया जाता है जो अकाउस्टिक इकोलॉजी के फाउंडर भी थे. रेमंड मरे शेफर का जन्म 18 जुलाई, 1933 में हुआ था. उन्होंने अपना वर्ल्ड साउंडस्केप प्रोजेक्ट विकसित किया, जिसने 1970 के दशक में ध्वनिक पारिस्थितिकी के मौलिक विचारों और प्रथाओं को निर्धारित किया था. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए अलग-अलग रंग की शिमला मिर्च खाने के फायदे, जानिए डाइट में किसे करना चाहिए शामिल 

हर साल विश्व श्रवण दिवस को मनाने के लिए नई थीम (Theme) रखी जाती है. इसकी थीम साउंड लोस्ट एंड फाउंड, लिसन टू यू और लिसनिंग टू द ग्राउंड भी रह चुकी है. इस साल विश्व श्रवण दिवस की थीम 'लिसनिंग टू द वीव ऑफ साउंड' यानी 'समय की बुनाई को सुनना' है. 

सुनना एक कला ही है जिसमें व्यक्ति के पूरे ध्यान की जरूरत होती है, धैर्य की जरूरत होती है. हम जब अपने आसपास के वातावरण को सुनते हैं तो उससे जुड़ाव महसूस करते हैं, संगीत को सुनते हैं तो संगीत की लय में खुद को लयबद्ध महसूस करते हैं और जब किसी व्यक्ति को सुनते हैं तो खुद को उसके और करीब पाते हैं. इस दिन को लेकर जागरूकता फैलाना और सुनने की क्षमता को बढ़ाना भी इस दिन को मनाने के मकसद में शामिल है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article