World Environmental Health Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस, जानिए क्या है इस साल की थीम

World Environmental Health Day: विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस को मनाने का मकसद पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण को क्षति से बचाना है. जानिए इस साल क्या है विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस की थीम. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
W

World Environmental Health Day 2024: पर्यावरण स्वच्छ रहता है तो हम भी साफ हवा में सांस ले पाते हैं और जब पर्यावरण की क्षति शुरू होती है तो हम भी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के खतरे में आने लगते हैं. ऐसे में जिस तरह हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं बिल्कुल उसी तरह हमें पर्यावरण (Environment) के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखने की जरूरत होती है. इसी मकसद के साथ हर साल 26 सितंबर के दिन विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की एक वजह लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना भी है. यहां जानिए विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस के महत्व और इस साल के थीम (Theme) के बारे में. 

डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय

पर्यावरण संरक्षण दिवस की थीम | World Environmental Health Day Theme 

इंटरनैशनल फेडरेशन ऑफ एनवायरमेंटल हेल्थ यानी IFEH ने इस साल विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस की थीम 'पर्यावरणीय स्वास्थ्य: आपदा जोखिम में कमी, जलवायु परिवर्तन में कमी और अनुकूलन के माध्यम से समुदायों का निर्माण करना' रखी है. 

विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस का इतिहास 

साल 2011 में पर्यावरण संरक्षण के महत्व को उजागर करने के लिए इंटरनैशनल फेडरेशन ऑफ एनवायरमेंटल हेल्थ ने विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरूआत की थी. इस पहल का मकसद प्रदूषण (Pollution) से निपटना, अपशिष्ट प्रबंधन करना, टिकाउ जीवन पद्धतियां अपनाना और सभी के लिए पर्यावरण को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखना था. 

Advertisement
विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस का महत्व

व्यक्ति अगर अपने स्तर पर भी पर्यावरण को बचाने की कोशिश करे, संसाधनों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल ना करे और प्रदूषण में बढ़ावा ना दे तो पर्यावरण की सुरक्षा हो सकती है. इससे कई बड़ी आपदाओं को भी रोका जा सकता है. जीवनशैली की किन आदतों को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जाए और किस तरह पर्यावरण की क्षति को रोका जाए इसके प्रति लोगों को जागरूक करना ही इस दिन को मनाने का मकसद है.

Advertisement

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India