World Bamboo Day 2024: आज विश्व बांस दिवस के दिन जानिए बैंबू शूट्स खाने के फायदे 

World Bamboo Day: बांस का इस्तेमाल कई अलग-अलग तरह से किया जा सकता है. यह ना सिर्फ व्यापार और पर्यावरण के लिए जरूरी है बल्कि बैंबू शूट्स खाने पर सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

World Bamboo Day 2024: हर साल 18 सितंबर के दिन विश्व बांस दिवस मनाया जाता है. विश्व बांस दिवस को मनाने का मकसद बांस की जरूरत और बांस के इस्तेमाल से पर्यावरण को होने वाले फायदों से लोगों को अवगत करवाना है. इस दिन को इसलिए भी मनाया जाता है ताकि बांस (Bamboo) को सही तरह से इस्तेमाल किया जाए और लोग इसके इस्तेमाल को लेकर जागरूक हो सकें. साल 2009 में बैंकॉक में हुए आठवें वर्ल्ड बैंबू कांग्रेस में वर्ल्ड बैंबू ऑर्गेनाइजेशन ने 18 सितंबर को विश्व बैंबू दिवस के रूप में घोषित किया था जिसके बाद से ही हर साल 18 सितंबर के दिन विश्व बैंबू दिवस मनाया जाने लगा. बांस दक्षिण एशियाई देशों में खूब इस्तेमाल किया जाता है और बांस की टहनी (Bamboo Shoots) को खानपान का हिस्सा भी बनाया जाता है. यहां जानिए बांस की टहनी यानी बैंबू शूट्स खाने पर सेहत को कौनसे फायदे मिलते हैं. 

स्किन और हेयर डॉक्टर ने बताया दुल्हन बनने वाली लड़कियों को बालों और त्वचा का ख्याल रखने के लिए क्या करना चाहिए

बैंबू शूट्स खाने के फायदे | Benefits Of Eating Bamboo Shoots

भारत के कई हिस्सों में बांस का उत्पादन होता है. असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और नागलैंड में बांस की खेती होती है. बांस के अनगिनत फायदे देखते हुए इसे गरीबों की लकड़ी या ग्रीन गोल्ड भी कहा जाता है. साथ ही, इसे खाने पर सेहत दुरुस्त रहती है सो अलग. बैंबू शूट्स को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और खनिज होते हैं. साथ ही बैंबू शूट्स में लो फैट होता है. इन शूट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं और ये विटामिन ए, बी6, ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पौटेशियम, फॉस्फोरस, कॉपर और जिंक समेत मैंग्नीज के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

Advertisement
बढ़ती है इम्यूनिटी 

बैंबू शूट्स खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है. इन शूट्स को खाने पर शरीर जल्दी-जल्दी रोगों का शिकार नहीं बनता है. 

Advertisement
मजबूत होंगी हड्डियां 

पौटेशियम और फॉस्फोरस के अच्छे स्त्रोत होने के चलते हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाने में भी बांस की टहनी के फायदे दिखते हैं. 

Advertisement
डिटॉक्स होता है शरीर 

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी बैंबू शूट खाया जा सकता है. बैंबू शूट एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और सेल्स ग्रोथ में फायदा देता है. 

Advertisement
त्वचा की बढ़ती है कसावट 

बैंबू शूट्स के सेवन से त्वचा की कसावट बढ़ने लगती है. इन शूट्स में सिलिका कंटेंट होता है और जो कोलाजान और इलास्टिन सिंथेसिस में मदद करने वाले जरूरी अमीनो एसिड्स के लेवल को बढ़ाता है. कोलाजन प्रोडक्शन बढ़ने पर स्किन का हाइड्रेशन भी बढ़ता है और त्वचा का टेक्सचर मुलायम होने लगता है.

घट सकता है वजन 

पोषक तत्वों से भरपूर बैंबू शूट्स में फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है. फाइबर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और ओवरईटिंग की संभावना कम होने लगती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए भी बैंबू शूट्स खाए जा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Mpox Virus: भारत में Monkeypox का दूसरा मामला | जानिए कितना हो सकता है खतरनाक | WHO | Top News
Topics mentioned in this article