बच्चे को जन्म देने के बाद जरूर रखें इन बातों का ख्याल, 2 माह की ये देखभाल आपकी सेहत को बनाएगी एकदम फिट

Post delivery mother care : प्रेगनेंसी के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद सेहत की विशेष देखभाल जरूरी है. इस समय की गई लापरवाही से सेहत पर बहुत असर पड़ सकता है और जीवन भर परेशानियां हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Care after delivery : डिलीवरी के बाद 40 दिन तक क्या करें.

Post Pregnancy Tips: महिलाओं के जीवन में प्रेगनेंसी बहुत महत्वपूर्ण होती है. प्रेगनेंसी के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद सेहत की विशेष देखभाल जरूरी है. इस समय की गई लापरवाही से सेहत पर बहुत असर पड़ सकता है और जीवन भर परेशानियां हो सकती है.  डॉ निताशा गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है कि महिलाओं की सेहत को लंबे समय तक बेहतर बनाए रखने के लिए  डिलिवरी के बाद किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानते हैं डिलिवरी के बाद दो माह तक महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए और किन बातों का रखना चाहएि ध्यान...

ठंडे पानी से रहे दूर

महिलाओं की सेहत को लंबे समय तक बेहतर बनाए रखने के लिए  डिलिवरी के बाद दो माह तक गर्म पानी पीना जरूरी है.  गर्मी का मौसम हो या सर्दी का पीने के लिए ही नहीं नहाने के लिए भी गर्म पानी का यूज करना चाहएि. हमेशा  गर्म  खाना खाना चाहिए और ठंडे पानी से काम नहीं करना चाहिए.

इन बातों का रखें ध्यान

  डिलिवरी के बाद दो माह तक महिलाओं को कोई भारी  समान नहीं उठाना चाहिए. हमेशा पूरी बॉडी को ढककर रखने वाले कपड़े पहनने चाहिए. कानों और सिर को हमेशा ढक कर रखना चाहिए. इसके साथ ही दो माह तक हर दिन पूरी बॉडी का मसाज करवाना चाहिए.

तेज रोशनी और तेज आवाज से दूर

डिलिवरी के बाद दो माह तक महिलाओं को दिन की तेज धूप में बाहर निकलने से बचना चाहएि. इसके साथ ही तेज रोशनी और तेज आवाज से दूर रहना जरूरी है. दांतों को साफ करने के लिए ब्रश की जगह अंगुलियों का यूज करना चाहिए और कोई भी कठोर चीज खाने से परहेज करना चाहिए.

Advertisement

गैजेट से दूरी

बच्चे के जन्म के बाद बेहतर होगा कि दो माह तक मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी से दूरी बनाकर रखा जाए. मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी का आंखों पर असर पड़ सकता है. इसके साथ ही  तला भुना खाने से बचना जरूरी है. इस तरह की चीजों को बच्चे की सेहत पर असर पड़ सकता है.

Advertisement

Advertisement

तनाव से बचें

बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को तनाव और मानसिक परेशानियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए. इस समय तनाव या गुस्सा करने के कारण जीवन भर सिरदर्द की शिकायत होने का खतरा रहता है. सबसे ज्यादा पूरी तरह आराम करने पर ध्यान देना चाहिए और भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: 6 आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद बोली पुलिस- ये हादसा या साजिश, होगी जांच
Topics mentioned in this article