Vitamin C इसलिए है जरूरी सेहत के लिए, जानिए यहां

विटामिन सी कुछ खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से फलों और सब्जियों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है. इस लेख में, जानें कि हमें विटामिन सी की आवश्यकता क्यों है और कितनी है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
1

Vitamin C significance : विटामिन सी हेल्थ के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विटामिन सी के लाभों में हड्डियों, त्वचा और रक्त वाहिकाओं को हेल्दी बनाए रखने में मदद करना शामिल है. एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है. फल और सब्जियां इसके सबसे अच्छे स्रोत हैं, लेकिन कुछ लोगों को सप्लीमेंट की आवश्यकता हो सकती है. विटामिन सी कुछ खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से फलों और सब्जियों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है. इस लेख में, जानें कि हमें विटामिन सी की आवश्यकता क्यों है और कितनी है. 

विटामिन सी क्यों है जरूरी

विटामिन सी पानी में घुलनशील है और शरीर इसे स्टोर नहीं करता है. विटामिन सी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के लिए, लोगों को हर दिन ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें यह मौजूद हो. विटामिन सी शरीर को कोलेजन, एल-कार्निटाइन और कुछ न्यूरोट्रांसमीटर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, यह शरीर से रिएक्टिव ऑक्सीडेटिव स्पीशीज (ROS) के रूप में जाने जाने वाले अवांछित पदार्थों को हटाने में मदद करता है. वहीं, यह शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और घाव भरने में भी मदद करता है.

विटामिन सी के स्त्रोत हैं-

फल, जैसे संतरे और संतरे का जूस, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्लैककरंट, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और आलू.

कितने ग्राम विटामिन सी की होती है जरूरत

19 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को प्रतिदिन 40 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है. 

क्या विटामिन सी सर्दी-जुकाम के इलाज में मदद कर सकता है?

बहुत से लोग मानते हैं कि विटामिन सी सर्दी-जुकाम को ठीक कर सकता है. हालांकि, प्रतिदिन 200 मिलीग्राम (एमजी) या उससे अधिक की खुराक लेने से उन लोगों को लाभ हो सकता है जो, अत्यधिक शारीरिक गतिविधि में भाग लेते हैं, ठंडे तापमान के संपर्क में आते हैं, धूम्रपान के कारण विटामिन सी का स्तर कम होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India