IIT और IIM पास आउट लड़की ने मोटी सैलरी वाली जॉब छोड़ क्यों शुरू किया साड़ी का स्टार्टअप, क्या है इसके पीछे की कहानी

मुझे जो प्यार मिला है, वह बेहद अभिभूत करने वाला है. जब हम डीएम पढ़ते हैं कि हमारे ग्राहक हमारी साड़ियों को कितना पसंद करते हैं, तो यह हमारे दिल को गर्व से भर देता है. 

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राधिका ने स्वीकार किया कि 2023 में जब उन्होंने साड़ी ब्रांड शुरू किया तो वह बहुत डरी हुई थीं.

Entrepreneurship : आईआईटी (IIT) और आईआईएम (IIM) जैसी जगहों से पासआउट होने के बाद हर किसी का सपना होता है कि बड़ी कंपनी में एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिल जाए .लेकिन हाल ही में एक ऐसी स्टोरी सोशल मीडिया पर चर्चा में बनी हुई है, जहां आईआईटी और आईआईएम की टॉपर लड़की ने मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़ अपना साड़ी ब्रांड स्टार्टअप शुरु किया. जी हां, इनका नाम है राधिका मुंशी. दो प्रतिष्ठित भारतीय संस्थानों की पूर्व छात्रा राधिका ने शॉपिंग अनुभव को आधुनिक बनाने के लिए डिजाइन किए गए साड़ी ब्रांड अनोराह (Anorah) को लॉन्च करने के लिए एक आकर्षक कॉर्पोरेट करियर छोड़ दिया. इस बारे में राधिका मुंशी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा कर बताया है. 

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राधिका ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है- मेरे पास एक नहीं बल्कि दो डिग्रियां (आईआईटी और आईआईएम से) हैं. पांच साल पहले, अगर कोई मुझसे कहता कि तुम साड़ी बेचोगी, तो मैं हंसती. मैं आईआईएम अहमदाबाद में टॉपर थी और उस समय सबसे ज़्यादा पैकेज चाहती थी..लेकिन ज़िंदगी ने नया मोड़ लेती है और मैं बहुत खुश हूं कि मैंने स्टार्टअप को चुना. राधिका कहती हैं कि एक उद्यमी का जीवन उतार-चढ़ाव से भरा होता है, लेकिन इस यात्रा का रोमांच सबसे ज़्यादा तनख्वाह देने वाली नौकरी भी नहीं दे सकती है.

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इंस्टाग्राम पोस्ट सीरीज में राधिका मुंशी ने बताया कि उन्होंने प्रतिष्ठित आईआईटी रुड़की और आईआईएम अहमदाबाद से डिग्री हासिल करने के बावजूद एंटरप्रेन्योर का रास्ता इसलिए चुना क्योंकि इन संस्थानों को अक्सर हाई-प्रोफ़ाइल कॉर्पोरेट करियर के एंट्री गेट के रूप में देखा जाता है. लेकिन मैंने पारंपरिक भारतीय रास्ते पर चलने की बजाय, अपने सपनों को पूरा करने का फैसला लिया. 

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राधिका कहती हैं उन्हें संदेहों और सामाजिक दबावों का सामना तब किया, जब उन्होंने अपनी खुद की साड़ी ब्रांड शुरू करने के लिए अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ने का फैसला लिया. राधिका ने स्वीकार किया कि 2023 में जब उन्होंने साड़ी ब्रांड शुरू किया तो वह बहुत डरी हुई थीं. उन्हें डर लगता था कि लोग उनकी डिजाइन की हुई साड़ियां पसंद भी करेंगे या नहीं.

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लेकिन मुझे जो प्यार मिला है, वह बेहद अभिभूत करने वाला है. जब हम डीएम पढ़ते हैं कि हमारे ग्राहक हमारी साड़ियों को कितना पसंद करते हैं, तो यह पल गर्व करने वाला होता है.  

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