महंगी क्रीम लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत इन जड़ी बूटियों में होता है कोलेजन का खजाना, ऐसे करिए स्किन केयर में शामिल

Collagen herbs : कुछ हर्ब्स हैं जिसे अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करके आप अपनी स्किन को हमेशा जवां और चमकदार बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Haldi benefits: हल्‍दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण ऑक्सीडेशन को कम करने में मददगार साबित होते हैं.

Skin care tips : कोलेजन स्किन को निखारने और संवारने में बहुत मदद करता है. इसके कारण ही चेहरे पर कसाव चमक बनी रहती है, लेकिन जब इसकी कमी होने लगती है शरीर में तो फेस पर झु्र्रियां फाइन लाइन नजर आने लगती है. जिसकी भरापई के लिए लोग कोलेजन युक्त महंगी क्रीम अप्लाई करने लगते हैं फेस पर, जबकि कुछ हर्ब्स हैं जिसे अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करके आप अपनी स्किन को हमेशा जवां और चमकदार बना सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं हर्ब्स के नाम बताने जा रहे हैं. जब भी महसूस हो तनाव तो ऐसे करें ओम मंत्र का जाप, छू मंतर हो जाएगा Stress

कोलेजन हर्ब्स कौन-कौन से हैं 

अदरक - शरीर में कोलेजन को बूस्ट करने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने लगता है. इससे खून भी बढ़ता है शरीर में. 

जिनसेंग- त्वचा की लोच बनाए रखने में जिनसेंग नाम का हर्ब्स भी बहुत काम आता है. इसकी जड़ों में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कोलेजन से होने वाले नुकसान पर रोक लगाते हैं. इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे चेहरे पर दाग धब्बे और पिंपल्स दूर रहते हैं. इससे कोलेजन वापस आ जाता है. 

Advertisement

मोरिंगा - मोरिंगा का नाम भी इसमें आता है. इसके सेवन से उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन की कमी शरीर में कभी नहीं होगी. इससे स्किन बिल्कुल टाइट रहेगा. इसमें क्लोरोफिल होता है जो कोलेजन को बढ़ाता है. 

Advertisement

हल्दी - त्वचा के लिए हल्दी भी बहुत लाभकारी होती है. इसमें करक्यूमिन होता है जो स्किन को निखारने का काम करती है. इसके अलावा हल्‍दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण ऑक्सीडेशन को कम करने में मददगार साबित होते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: ADG Agra Zone ने रिपोर्ट सौंपी, 24 से ज़्यादा प्रशासनिक कर्मचारियों का ज़िक्र
Topics mentioned in this article