उड़ चुकी है रातों की नींद, तो समझ जाइए शरीर में हो गई है इस विटामिन की कमी, जान लीजिए कैसे कर सकते हैं इसकी पूर्ति

Foods For Vitamin D Deficiency: अगर आपकी भी रातें करवटें बदलते गुजरती हैं, तो आपके शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है. जान लीजिए कैसे कर सकते हैं ठीक.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Vitamin D Deficiency: ऐसे करें विटामिन डी की कमी को पूरा.

Vitamin D Deficiency: आजकल रातों को नींद ना आया एक बड़ी समस्या बन चुकी है. कई लोग इस (sleepiness causes) बीमारी के शिकार हो चुके हैं. कुछ लोग तो ये भी समझ नहीं पाते कि उनके साथ हो क्या रहा है. आखिर क्यों पूरी रात उनकी करवटें बदलते गुजर जाती है. अगर आप भी उन लोगों में है जो रात में चैन से सो नहीं पा रहे तो आपके शरीर में विटामिन (what vitamin causes insomnia) की कमी हो चुकी है. जी हां हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपके शरीर में इस विटामिन की कमी है तो रातों में नींद ना आने की समस्या आम है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर किस विटामिन की कमी के कारण (which vitamin deficiency causes lack of sleep) रातों की नींद उड़ जाती है और कैसे कर सकते हैं उस कमी को पूरा.

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है | Which Vitamin Causes Sleepiness In Hindi

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो चुकी है तो आपको रातों में नींद नहीं आएगी. आप पूरी रात बेचैन रहेंगे और करवटें बदलते सुबह हो जाएगी. जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है अक्सर ऐसे लोगों को इन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

आपको बता दें की विटामिन डी की कमी से मेलाटोनिन प्रोडक्शन कम होता है. मेलाटोनिन जो एक नींद हार्मोन होते हैं और एक अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होते हैं. जब आपकी शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तो मेलाटोनिन बनना कम हो जाता है जिससे आपको ठीक से नींद नहीं आती.

Advertisement

इस स्थिति में आपको बेचैनी महसूस हो सकती है क्योंकि यह हमारे नर्वस सिस्टम को रिलैक्स नहीं होने देता.

अगर आपको नींद आ भी जाती है तो वह बहुत कच्ची होगी और कुछ ही देर में आपकी नींद फिर से टूट जाएगी.

Advertisement

नींद ना आने के पीछे एक और वजह है हैप्पी हॉर्मोन्स का काम होना. अगर आपके शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स बनना कम हो जाएंगे तो आप तनाव में रहने लगेंगे जिसके कारण आपको नींद नहीं आती है.

Advertisement

विटामिन डी की कमी कैसे दूर करें | How to overcome Vitamin D Deficiency

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि विटामिन डी की कमी को दूर नहीं किया जा सकता. अगर आपका शरीर भी कुछ ऐसा संकेत दे रहा है तो घबराएं ना. इस कमी को पूरा करने के लिए सिर्फ विटामिन डी से भरपूर पोषक तत्वों का सेवन करना शुरू कर दें और सूरज की रौशनी में बैठें और अंडा, मशरूम जैसे विटामिन डी से भरपूर फूड्स को अपने डाइट में शामिल कर लें.

Advertisement

                                                                                                    (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में हाहाकार, क्या हुआ, कैसे हुआ ? ग्राउंड ज़ीरो से NDTV की Report
Topics mentioned in this article