Uric Acid इन चीजों के खाने से होती है ट्रिगर, जानिए उनके नाम

Uric acid control tips : हम आपको यहां पर कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाना जहर है हाई यूरिक में, तो चलिए बिना देरी किए जान लेते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Uric acid : यूरिक एसिड एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाती है, इसके कारण जोड़ो, घुटनों में दर्द और हाथ, पैर और चेहरे पर सूजन आ जाती है. अगर आप यूरिक की बीमारी से ग्रसित हैं तो खान पान (Diet in uric) में सावधानी बरतनी जरूरी है क्योंकि अच्छी और खराब सेहत पूरे तरीके से डाइट पर निर्भर होती है. इसलिए हम आपको यहां पर कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाना जहर है इस बीमारी में. तो चलिए बिना देरी किए जान लेते हैं. 

गर्मी के मौसम में Ice facial से चेहरे को बनाइए चमकदार और बेदाग

यूरिक एसिड में क्या ना खाएं | what should not eat in high uric

1- कटहल (jack fruit in uric) की सब्जी बढ़े हुए यूरिक एसिड में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आपको बता दें कि एक कप कटे हुए कटहल में 15.2 ग्राम फ्रक्टोज होता है जो यूरिक को ट्रिगर कर सकता है इसलिए गाउट की बीमारी में इस सब्जी को नहीं खाना चाहिए.

Photo Credit: iStock


2- फल में अंगूर (grapes) खाने से परहेज करना चाहिए, यह भी यूरिक को ट्रिगर करने में अहम भूमिका निभाता है. एक अंगूर में 12.3 ग्राम फ्रक्टोज होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट रेस्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन पाया जाता है. ऐसे में आप इससे भी दूरी बना लीजिए.

एक्सपर्ट से जानिए किन फूड को साथ में खाना सेहत के लिए है अमृत !
 

3- सूखे मेवे में किशमिश (raisins) खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस मेवे में 9.9 ग्राम फ्रक्टोज (fructose) होता है जो गाउट (gout) के खतरे को बढ़ाता है, इसलिए इसको भी अपनी डाइट में ना करिए शामिल.

Photo Credit: Photo: iStock


4- सेब (apple avoid in high uric) भी आप सीमित मात्रा में ही खाएं, क्योंकि यह भी आपके यूरिक को ट्रिगर करता है. इस फल में 12.5 फ्रक्टोज पाया जाता है इसलिए सावधानी जरूरी है. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement

ऐश्वर्या राय बच्चन ने सीट से उठकर मणिरत्नम के छू लिए पैर

Featured Video Of The Day
इज़रायल के Jet Fighters ने की Air Strike, फिर दहला Lebanon
Topics mentioned in this article