रात को नींद में महसूस होने लगे ये 4 लक्षण तो समझिए लिवर हो रहा है खराब

आइए आपको बताते हैं रात की नीद में महसूस होने वाले कौन से लक्षण लिवर खराब होने के होते हैं संकेत.

Advertisement
Read Time: 6 mins
लिवर से जुड़ी परेशानी में कई बार टखने, पैर या लिवर के आसपास की त्वचा में सूजन बढ़ने लगती है.

Liver damage symptoms : लिवर का हेल्दी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमारे खाने को पचाकर शरीर को पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है. इसमें अगर खराबी आती है तो कई सेहत से जुड़ी गंभीर स्थितियां पैदा हो जाती हैं. अगर आप ऐसी किसी परेशानी का सामना नहीं करना चाहते हैं, तो फिर लिवर खराब होने के इन लक्षणों के बारे में पहले से जान लीजिए. आइए आपको बताते हैं रात की नींद में महसूस होने वाले ये लक्षण खराब लिवर होने के होते हैं संकेत. 

इन 2 हर्ब्स से स्किन का कोलेजन लेवल जाता है बढ़, यहां जाने अप्लाई करने का तरीका

लिवर खराब होने के लक्षण

पहला लक्षण

इसमें आपको रात में सोते समय शरीर में खुजली हो सकती है, वैसे ये आम कारणों से भी हो सकता है लेकिन हर बार ऐसा हो जरूरी नही है. ऐसा हर दिन होता है तो फिर आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

दूसरा लक्षण

लिवर खराब होने से आपकी नींद पर भी बुरा असर पड़ता है. आपकी नींद रात में कई बार टूट सकती है. वैसे नींद ना आना सामान्य भी हो सकता है. लेकिन कुछ मामलों में लिवर से जुड़ी बीमारी का संकेत होता है. यह लक्षण भी नजर आए तो आप डॉक्टर से संपर्क करें. 

तीसरा लक्षण 

लिवर से जुड़ी परेशानी में कई बार टखने, पैर या लिवर के आसपास की त्वचा में सूजन बढ़ने लगती है. रात के समय सूजन और बढ़ जाती है जिससे उस हिस्से में दर्द होने लगता है.

चौथा लक्षण

 पेशाब के रंग में बदलाव और बदबू आना भी लिवर खराब होने का लक्षण होता है. ऐसा आपको महसूस हो रहा है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article