Relationship advice : लव मैरिज करने से पहले जान लीजिए यह जरूरी बात

वो कहते हैं ना हर सिक्के के दो पहलू होते हैं प्लस और माइनस. ऐसा ही प्रेम विवाह के साथ भी है, इसके कुछ नुकसान हैं जिसके बारे में आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
कई बार तो पास्ट की बातों को लेकर भी लड़ाईयां शुरू हो जाती हैं.

Love marriage side effects : आजकल लव मैरिज आम बात हो गई है. अब पेरेंट्स को अपने बच्चों के लिए जीवनसाथी ढ़ूंढ़ना नहीं पड़ रहा है. बच्चे खुद ही अपने मन पसंद लड़का व लड़की का चुनाव कर रहे हैं. हालांकि, काफी हद तक लव मैरिज सही निर्णय है जिसमें आप अपने पार्टनर के बारे में पहले से जानते हैं. लेकिन वो कहते हैं ना हर सिक्के के दो पहलू होते हैं प्लस और माइनस. ऐसा ही प्रेम विवाह के साथ भी है, इसके कुछ नुकसान हैं जिसके बारे में आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं. 

इन 4 लोगों को कभी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, पड़ सकते हैं गंभीर बीमार

लव मैरिज के नुकसान

- लव मैरिज के ज्यादातर मामलों में पेरेंट्स तैयार नहीं होते हैं. अगर आप उनके खिलाफ जाकर शादी करते हैं तो फिर आपको परिवार से दूर होना पड़ता है. कई सालों तक बातचीत बंद हो जाती है.

- लव मैरिज में कई बार लड़के-लड़की दोनों के परिवार तैयार नहीं होते हैं, ऐसे में इमोशनल सपोर्ट बिल्कुल खत्म हो जाता है. 

- वहीं, रिलेशनशिप एक्सपर्ट का मानना है कि लव मैरिज करने से आप पहले से ही एक दूसरे की कमियां निकालने लगते हैं जिससे आगे चलकर प्यार कम होने लगता है. 

- कई मामलों में तो बात इतनी बढ़ जाती है कि मामला तलाक तक पहुंच जाता है. एक दूसरे से चिढ़ होने लगती है. कई बार लड़के लड़की एक दूसरे के आकर्षण में बहुत जल्दी शादी का निर्णय ले लेते हैं जो आगे चलकर खत्म हो जाता है. 

- कई बार तो पास्ट की बातों को लेकर भी लड़ाईयां शुरू हो जाती हैं. जिससे रिश्ते में दरार पैदा हो जाती है. ऐसे ही रिश्ता फिर टूटने के कगार पर आ जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
Rajya Sabha में नेता विपक्ष Mallikarjun Kharge वेल में गए, सभापति बोले- दागी हो गया संसदीय इतिहास