Vitamin c deficiency : शरीर में नजर आने लगे ये बदलाव तो समझ जाइए हो गई है Vitamin C की कमी

Health tips : जब शरीर में विटामिन सी की कमी होने लगती है तो कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसके बारे में हम विस्तार से लेख में बताने वाले हैं ताकि आपको जैसे ही ऐसे कोई लक्षण नजर आएं खानपान में बदलाव कर लीजिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Citric fruits : विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए आप खट्टे फलों को सेवन करना शुरू कर दीजिए,

Vitamin C deficiency symptoms : विटामिन सी जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. यह त्वचा, बाल और हड्डी के लिए बहुत जरूरी होता है. यही नहीं ये विटामिन आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने का काम करता है. इससे शरीर में कोलेजन का उत्पादन होता है. लेकिन जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसके बारे में हम विस्तार से आपको लेख में बताने वाले हैं ताकि आपको जैसे ही एसी कई लक्षण नजर आएं तो आप विटामिन सी का सेवन बढ़ा दें.

विटामिन सी की कमी के लक्षण

  • विटामिन सी कमी आंखों की रोशनी को प्रभावित करती है. दरअसल इस विटामिन में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को मजबूत बनाए रखने में अहम रोल निभाते हैं. इसके कारण मोतियाबिंद की भी समस्या का सामना करना पड़ता है. 

  • विटामिन सी की कमी से दांतों की मसूड़ों में खून आना, सूजन, दांत गिरना, थकावट महसूस होना, रैशेज, भूख ना लगना, जोड़ों में दर्द, एनीमिया, रक्त स्त्राव आदि परेशानियां शुरू हो जाती हैं. 

  • वहीं, विटामिन सी की कमी से नाक से खून, अचानक से वजन बढ़ना, बाल झड़ना, त्वचा में रुखापन, घाव का धीरे भरने जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ता है. 

कैसे करें विटामिन सी की भरपाई

  • विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए आप खट्टे फलों को सेवन करना शुरू कर दीजिए, जैसे- संतरा, अंगूर, अनानास, मौसमी,नींबू, कीनू, पालक, केल, सरसों का साग, कीवी, अमरूद आदि. आप चाहें तो विटामिन सी टेबलेट का भी सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mumbai में Team India के Victory Parade का ये होगा रूट, Wankhede Stadium में रुकेगा काफिला
Topics mentioned in this article