Weight loss tips : वजन कम करने के लिए क्या छोड़ना अच्छा है तेल या चावल?

Fat burn tips : सभी खाद्य पदार्थ में कुछ न कुछ महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जो सामूहिक रूप से एक संपूर्ण और पौष्टिक भोजन बनाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Diet tips: जब भी बात वजन कम करने की होती है, तो हमारा पहला स्टेप डाइट में कटौती करने से शुरू होता है. हम सबसे पहले अपनी थाली से चावल को हटाते हैं. वहीं, कुछ लोग तेल का सेवन न के बराबर कर देते हैं क्योंकि फिटनेस फ्रीक्स का मानना है कि इससे वजन तेजी से घटता है. ऐसे में सवाल दिमाग में ये आता है कि आखिर चावल और तेल में से क्या छोड़ना वेट लॉस के लिए ज्यादा असरदार हो सकता है. आज आपके इसी सवाल का जवाब इस लेख में हम देने की कोशिश करेंगे, ताकि आपकी वेट लॉस जर्नी (How to lose weight fast) आसान हो सके.

क्या आपका पेट भी बाहर निकल आया है तो खाना शुरू कर दीजिए यह बीज, 1 महीने में नजर आ सकता है अंतर

वजन घटाने के लिए तेल और चावल में से क्या कम खाएं

चावल

आम धारणा के उलट, कोई व्यक्ति अपने आहार में चावल को शामिल करके भी अपना वजन कम कर सकता है, बशर्ते कि वह तले हुए चावल या तैलीय बिरयानी के रूप में चावल का सेवन न करें. 

Advertisement
तेल 

कुछ लोग वजन कम करने और 'स्वस्थ रहने' के लिए सबसे पहले तेल का सेवन पूरी तरह से छोड़ देते हैं. किसी के आहार से खाना पकाने के तेल को पूरी तरह से बाहर करने की कभी भी सलाह नहीं दी जाती है. जोड़ों की गतिशीलता और हृदय और मस्तिष्क के कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए तेल का सेवन महत्वपूर्ण है. वास्तव में, किसी भी व्यंजन को तैयार करने के लिए 2-3 चम्मच तेल की सलाह दी जाती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि त्वचा को भी आवश्यक पोषण मिले. 

Advertisement

मात्रा को करें सीमित

आपको वजन कम करने के लिए पूरी तरह से न तो तेल और न ही चावल छोड़ने की जरूरत है, बस इनकी मात्रा सीमित करनी है क्योंकि सभी खाद्य पदार्थ में कुछ न कुछ महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जो सामूहिक रूप से एक संपूर्ण और पौष्टिक भोजन बनाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article