आंवला और अर्जुन की छाल का जूस पीने से इन परेशानियों से मिलेगी राहत

एलोवेरा और गिलोय के जैसे ही आंवला और अर्जुन की छाल भी काफी असरदार होती है. आज हम जानेंगे की इस तरह के जूस पीने से क्या फायदा होता है और यह कौन कौन से रोगों के लिए रामबाण उपाय है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
अर्जुन की छाल और आंवले के जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है.

Amla and arjun chal : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सुबह-सुबह जूस पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर हम आपनी डाइट में रोजाना एक जूस शामिल कर लें तो आधी से ज्यादा बीमारियों का इलाज़ हम खुद ही कर लेंगे. एलोवेरा और गिलोय के जैसे ही आंवला और अर्जुन की छाल भी काफी असरदार होती है. आज हम जानेंगे की इस तरह के जूस पीने से क्या फायदा होता है और यह कौन कौन से रोगों के लिए रामबाण उपाय है.

इन दोनों जूस के लाभ

- बढ़ते हार्ट और कोलेस्ट्रोल के मरीजों के लिए यह काफी अच्छा इलाज है. इनको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए. 

Multani Mitti में बटर मिल्क मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ होगी सुपरफास्ट, पतले बालों में आएगा वॉल्यूम, अप्लाई करने का सही तरीका जान लीजिए

- आजकल भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों की इम्यूनिटी बिल्कुल खत्म हो जा रही है. ऐसे में रोजाना इस जूस के सेवन से आपकी इम्यूनिटी पावर बढ़ जाएगी.

- अर्जुन की छाल और आंवले के जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं. इससे चेहरे की चमक दोगुनी होती है. बेहद असरकारी इस जूस को बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें. 

स्टेप 1- पहले स्टेप में आंवले को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लेंड कर लें. फिर इसके गुदे और रस को अच्छी तरह से छानकर अलग कर लें. 

स्टेप 2- इस जूस को तैयार करने का अगला स्टेप यह है कि एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर तेज आंच पर रखें और उसमें अर्जुन की छाल डालकर उबाल लें. ध्यान दें इसे तब तक उबालें जब तक इसका पानी आधा न हो जाए. 

स्टेप 3 -.  नेक्स्ट स्टेप में अर्जुन की छाल के पानी में आंवले के रस को मिलाएं. 

स्टेप 4- अब आप इस जूस में शहद डालकर मिक्स कर लें और इसे हल्का ठंडा होने के रख दीजिए. आप इस जूस का सेवन रोज करते हैं तो फिर आपको कुछ ही दिन में असर दिखना शुरू हो जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Jet, Set, Go: Suhana, Khushi, Agastya और द आर्चीज गैंग ने मुंबई के बाहर भरी उड़ान


 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: जो पकड़े गए हैं क्या वही हैं असली गुनहगार? | Des Ki Baat | NDTV India